Back
Home » किचन किंग
ऐसे तैयार करें ठंडी ठंडी मैंगो लस्‍सी
Boldsky | 6th Jun, 2018 02:00 PM

गर्मियों को आम का मौसम कहा जाता है। अप्रैल से मई के बीच में आम की कई किस्‍मों की अलग-अलग रेसिपी आती है। नाश्‍ते की स्‍वादिष्‍ट रेसिपी से लेकर दोपहर के स्‍नैक और डेज़र्ट तक में आम का कई अलग-अलग तरह से इस्‍तेमाल किया जाता है।

चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए आप मैंगो लस्‍सी की ये रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। इस थिक, क्रीमी मैंगो रेसिपी को आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। आम की लस्‍सी बनाना बेहद आसान है। आम को काटने के बाद लस्‍सी में डालने वाली चीज़ों को इकट्ठा कर लें और उसे मिक्‍सर ग्राइंडर में डालकर ब्‍लेंड कर लें।

गाढ़ी और क्रीमी लस्‍सी के लिए हमने इसमें पानी का इस्‍तेमाल बिल्कुल नहीं किया है। अगर आप पतली लस्‍सी पीना चाहते हैं तो मिक्‍सर जार में ठंडा पानी मिला सकते हैं।

देशभर में आम की लस्‍सी के लोकप्रिय होने के पीछे एक नहीं बल्कि कई वजहे हैं। गर्मी की ये कूल रेसिपी एनर्जी से तो भरी ही है, साथ ही दही में मौजूद प्रोबायोटिक गुण शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं।

इसके अलावा आम की लस्‍सी में इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपको लस्‍सी में उन आमों का प्रयोग करना है जिनमें फाइबर कम हो और जिनसे स्‍मूद और क्रीम टेक्‍सचर जल्‍दी आ सके।

इसके स्‍वाद को बढ़ाने के लिए इलायची का प्रयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि इलायची भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। तो चलिए जानते हैं कि घर पर आप किस तरह आम की लस्‍सी बना सकते हैं।

स्‍टेप बाय स्‍टेप : कैसे बनाएं आम की लस्‍सी

एक या दो पके हुए आम लें और उन्‍हें छोटे टुकड़ों में काट लें। एक जार लें और उसमें दही, आम के टुकड़े, चीनी और बर्फ के टुकड़े डालें।

ईलायची डालकर ब्‍लेंड कर स्‍मूद लस्‍सी तैयार कर लें।

अब जार से लस्‍सी को गिलास में सर्व करें और ऊपर से पुदीने की पत्तियां डाल दें।

आम की ये बेहतरीन लस्सी पीने के लिए बिल्कुल तैयार है।

   
 
स्वास्थ्य