Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
खट्टा-मीठा जलजीरा पीने के ये फायदें सुन, आप भी पीने लगेंगे
Boldsky | 9th Jul, 2018 03:04 PM

गर्मियों में आपने खट्टा मीठा जलजीरा का पानी तो पिया ही होगा। जलजीरा हमारे देश में बहुतायत में पिया जाने वाला पसंदीदा देसी ड्रिंक में से एक है। इसके खट्टे मीठे स्‍वाद के वजह से लोग इसे बहुत चाव से पीना पसंद करते है। इसे पीने के बाद ही आप खुद को बहुत ही ज्‍यादा तरोताजा महसूस करने लगते है। इसका खट्टा मीठा टेस्‍ट पीने में जितना टेस्‍टी लगता है उतना ही ये स्‍वास्‍थय के लिए भी हेल्‍दी होता है। जल जीरे में काला नमक, अदरक, नींबू, पुदीना, आमचूर पाउडर आदि इसके टेस्ट को शानदार बनाते हैं। इसे पीने के कई स्वास्थ्य लाभ है। जैसे गर्मी के दिनों में ये आपको लू से बचाता है और ये आपके वजन को बढ़ने से रोकता है औरपाचन तन्त्र को दुरुस्‍त रखता है। आइए जानते हैं जलजीरे के फायदों के बारे में ताकि आप इस रेफ्रेशिंग ड्रिंक का दोगुना मज़ा ले सकें।

डिहाइड्रेशन करें दूर

गर्मी के दिनों में पानी की कमी से डीहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में जलजीरा पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसमें इस्तेमाल किया गया काला नमक आँतो की गैस से लड़ता है और पाचन क्रिया को तेज करता है। यह सीने में जलन से राहत दिलाता है। गर्मी के दिनों में इसे पीने से यह लू लगने से भी बचाव करता है। इससे शरीर और दिमाग़ दोनो को ठंडक मिलती है।

पाचन के लिए अच्छा

जलजीरा में काला नमक होता है, जो पाचन के लिए अच्छा होता है। यह सीने की जलन में मदद करता है, आंत्र गैस से मुक्ति और शरीर को रिहाइड्रेट करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए

जल जीरा में एसिडिटी की समस्‍या, कब्‍ज आदि के उपचार में सहायक होता है जिससे अक्सर गर्भवती महिलाएं परेशान रहती है। इसके अलावा यह उन गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्‍छा है, जिन्‍हें सुबह के समय उल्‍टी महसूस होती है इस उन महिलाओं को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए।

मासिक धर्म में दे राहत

बहुत सी लड़कियों को मासिक धर्म के समय पेट में तेज दर्द होता है। यदि किसी को भी यह समस्या है तो दिन में कई बार जलजीरे का सेवन करें। यह पेट दर्द से आराम दिलाता है। इसके अतिरिक्त सामान्य पेट दर्द में भी यह फयदेमंद है।

एनीमिया के ल‍िए

शरीर में खून की कमी होने पर एनीमिया की समस्या होने लग जाती है। जलजीरे में जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। जीरे में लौह तत्व की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसलिए जो लोग नियमित जलजीरे का सेवन करते है उनके शरीर में रक्त की कमी नहीं होती है।

गैस की समस्या से छुटकारा

जलजीरे का पानी पीने से गैस की समस्या दूर होती है। गैस की समस्या से निजाद पाने के लिए इसे धीरे धीरे पिएं जब तक पेट की गैस पूरी तरह बाहर ना निकल जाएं। इसके अलावा यदि किसी को कब्ज की समस्या हो तो वो भी इससे दूर हो जाती है। इसका सेवन दिन में दो बार करने से पेट में हल्का महसूस होने लगता है। अदरक की सामग्री के साथ, यह मतली और चक्कर आने का इलाज करता है। यह पेट के ऐंठन, उल्टी, गठिया और कई अन्य विकारों के उपचार में भी मदद करता है।

   
 
स्वास्थ्य