Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
गैस और अपच को दूर करने के ल‍िए खाएं ये चीजें, तुंरत मिलेगा आराम
Boldsky | 11th Jul, 2018 09:01 AM

गैस और अपच के ईलाज में अजवायन और हींग का प्रयोग बहुत लो‍कप्रिय है। ओवरईटिंग, धूम्रपान या खाने के बीच लंबे अंतराल की वजह से अपच या बैस की समस्‍या हो जाती है। गैस और अपच कोई बीमारी नहीं है बल्कि ये तो सामान्‍य पाचन प्रक्रिया का एक हिस्‍सा है जिसकी वजह से पेट में दर्द या असुविधा हो सकती है।

जी मितली, पेट दर्द और पेट में मरोड़ उठना आदि गैस और अपच के कुछ सामान्‍य लक्षण हैं। आज इस पोस्‍ट के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अजवायन और हींग से आप गैस और अपच से राहत पा सकते हैं।

हींग और अजवायन को जी मितली और अपच जैसी समस्‍याओं के ईलाज के लिए जाना जाता है।

अजवायन

आयुर्वेद के अनुसार अजवायन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। ये स्‍वाद में कड़वी और गर्म तासीर की होती है। गैस और अपच से राहत पाने के लिए एक चम्‍मच अजवायन के पाउडर में 1 चम्‍मच सूखी अदरक का पाउडर डालें। इसमें एक चुटकी काला नमक मिलाएं। अब इस मिश्रण की एक चम्‍मच पानी में घोलकर पी लें। इससे गैस और अपच से राहत मिलेगी।

अजवायन में थाइमोल नामक यौगिक होता है जोकि गैस्ट्रिक रस को स्राव करने में मदद करता है और पाचन को मजबूत करता है। अगर आपको रोजाना गैस की समस्‍या रहती है तो आपको नियमित अजवायन का पानी पीना चाहिए। गर्म पानी में अजवायन डालकर पी लें। इससे गैस और अपच में आराम मिलता है।

आप चाहतें तो एक चुटकी अजवायन में थोड़ा सा काला नमक डालकर भी खा सकते हैं। अपच और गैस से आराम दिलाने का ये असरकारी नुस्‍खा है।

गैस्ट्रिस से ग्रस्‍त लोगों को भी अजवायन से फायदा मिलता है। अजवायन पेट फूलने की समस्‍या का असरकारी प्राकृतिक ईलाज है। नीबू के रस में अजवायन को भिगो दें और इसमें काला नमक डालें। इस मिश्रण को दिन में दो बार लेने से पेट फूलने और गैस से आराम मिलता है।

हींग

गैस और अपच से राहत दिलाने में हींग भी बहुत असरकारी होती है। आप पाचन संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए हींग और अजवायन का एकसाथ सेवन भी कर सकते हैं।

हींग का सेवन करने से पेट फूलने की समस्‍या से भी राहत मिलती है और इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी माइक्रोबियल, एंटीपास्‍मोडिक तत्‍व मौजूद होते हैं। हींग का सेवन करने से तनाव भी कम होता है।

हिंग श्लेष्म झिल्ली के स्थानीय उत्तेजक के रूप में भी काम करती है, खासतौर पर एलिमेंट्री ट्रैक्‍ट में। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है।

गैच और अपच से राहत पाने के लिए एक चुटकी हींग में एक चौथाई चम्‍मच अदरक का पाउडर डालें। इसमें थोड़ा सा काला नमक भी मिलाएं और इसे गुनगुने पानी के साथ पी लें। इससे पेट फूलने की समस्‍या से भी आराम मिलता है।

छाछ में एक चुटकी हींग डालकर पीना भी गैस और जी मितली का प्राकृतिक और असरकारी नुस्‍खा है।

अपच की वजह से पेट दर्द होता है। पानी में एक टुकड़ा हींग का डाल दें। इस पानी को छान लें और पेट पर इससे सिकाई करें। अपच के कारण हो रहे पेट दर्द से राहत मिलेगी।

इसके अलावा अपच और गैस की समस्‍या से राहत पाने के निए एक चम्‍मच सूखी अदरक, मिर्च, करी पत्ता, अजवायन, काली मिर्च और जीरा लें। इन्‍हें तिल के तेल में एक चम्‍मच हींग के साथ फ्राई करें। इसमें थोड़ा सेंधा नमक भी डालें। पाचन से संबंधित कई विकारों में ये घरेलू नुस्‍खा कारगर साबित होता है।

   
 
स्वास्थ्य