Back
Home » ताजा
नोए़डा में बनेगाा सैमसंग स्मार्टफोन उत्पादन का सबसे बड़ा केंद्र
Gizbot | 11th Jul, 2018 05:16 PM

भारत अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने की कोशिश करता रहता है, फिर चाहे वह कोई भी फिल्ड हो। अब भारत स्मार्टफोन की दुनिया में अपने आपको सबसे पहले रखने की तैयारी कर रहा है। चीन खास कर अपने मोबाइल और टेलीफोन के दबदबे के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है। दुनियाभर के लोग चीन द्वारा निर्मित किए गए स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन अब लगता है कि चीन को एक अच्छी खासी टक्कर मिलने वाली है और चीन को टक्कर देगा इंडिया।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के नोएडा में दक्षिण कोरिया अपनी कंपनी सैमसंग की सबसे बड़ी फैक्टरी का सेटअप करने वाली है। बता दें, आज तक दक्षिण कोरियाई सैमसंग सालाना 60 मिलियन फोन तैयार करती आ रही है। हालांकि कंपनी अपनी क्षमता को बड़ा कर आने वाले 2 सालों में दोगुना करने की तैयारी कर रही है, जिसका मतलब यह है कि कंपनी हर महीने कम से कम 10 मिलियन फोन का उत्पादन करेगी।

कंपनी इस प्लांट में हर तरह के फोन का उत्पादन करेगी जिसमें सबसे कम मॉडल के साथ-साथ उन्नत मॉडल, जैसे गैलेक्सी एस 9 फोन शामिल होंगे। बता दें सैमसंग का गैलेक्सी एस 9 आज तक का नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। भारत की विशाल विकास क्षमता टेलीफोन कंपनियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। बता दें, उत्तर प्रदेश में स्थापित की जा रही सैमसंग की उत्पादन लाइन के उद्घाटन में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति चंद्रमा जेई-इन के साथ-साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद होंगे।

भारत की जनसंख्या और इलैक्ट्रॉनिक्स की मांग को देखकर दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने भारत में नए कारखानों को खोलने के लिए पूंजी निवेश किया है। यहां तक ​​कि एप्पल ने बैंगलोर को आईफोन का हिस्सा बनने में मजबूर कर दिया है। बता दें भारत में स्मार्टफोन की बिक्री पिछले साल 14% बढ़ कर, 125 मिलियन यूनिट्स को छू गई है। जिससे देश ने अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया जिसे स्मार्टफोन बाजार का दुसरा सबसे बड़ा अड्डा माना जाता था।

भारत अब सिर्फ चीन से पीछे है। साउथ कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग ने पिछले साल यानी 2017 के शुरुआत तक भारतीय बाजार पर काफी हावी थी लेकिन पिछले एक-डेढ़ साल में चीनी मोबाइल कंपनी शाओमी ने भारत में अपना बाजार बड़ी तेजी से फैलाया है। शाओमी ने कम कीमत में ज्यादा फीचर्स वाले स्मार्टफोन को लॉन्च करके सैमसंग कंपनी को काफी कड़ी टक्कर दे दी है। शाओमी के मार्केट को पीछे करने के लिए भी सैमसंग कंपनी का भारत में फोन निर्माण करना बड़ा फायदेमंद साबित होगा।

   
 
स्वास्थ्य