Back
Home » ताजा
WhatsApp बताएगा, किसने भेजा 'Forwarded' मैसेज
Gizbot | 12th Jul, 2018 11:36 AM

WhatsApp ऐप को लगभग सभी इस्तेमाल करते हैं, इसके द्वारा हम रिश्तेदारों या दोस्तों से चैटिेंग कर सकते हैं। आंकड़ों की मानें तो दुनिया भर में व्हाट्सऐप के 1.5 बिलियन यूजर्स हैं और भारत में करीब 20 करोड़ लोग इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं। WhatsApp अपडेट के जरिए कई फीचर जोड़ता रहता है, इस बार भी WhatsApp एक खास फीचर लेकर आया है।

हम हर समय अपने WhatsApp में जुड़े लोगों से मेसेज पाते रहते हैं और हम भेजा भी करते हैं, इसलिए WhatsApp इस बार 'Forwarded' फीचर के साथ आया है। जिससे पता चलेगा कि यूजर्स द्वारा भेजा गया मेसेज सेंडर ने खुद लिखा है या किसी और यूजर्स से फॉरवर्ड किया है। आपको बता दें, इस फीचर की झलक हमें पहले ही WhatsApp एंड्रॉयड बीटा ऐप पर मिली थी। इस फीचर के जरिए सभी फॉरवर्ड मेसेज पर Forwarded का लेबल लगा हुआ आएगा।

बताया जा रहा है कि कंपनी इस फीचर के जरिए स्पैम मैसेज पर रोक लगाने का प्रयास कर रही है, जिसे भेजने के लिए इस प्लेटफॉर्म का खुलेआम से इस्तेमाल हो रहा है। इस फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस का इस्तेमाल कर रहे यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने WhatsApp को अपडेट करना होगा। इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि जिस सेंडर ने आपको कोई भी फॉरवर्ड मेसेज भेजा होगा, तो वह चाह कर भी Forwarded लेबल को मेसेज से हटा नहीं पाएगा। इससे आप आसानी से जान पाएंगे कि कौन से मेसेज Forwarded है। WhatsApp द्वारा इस फीचर को जल्द ही लेटेस्ट अपडेट के जरिए एंड्रॉयड और आईएसओ डिवाइस में उपलब्ध कराया जाएगा।

बता दें, इससे पहले भी WhatsApp ने कई फीचर को जोड़ा था जिसमें Suspicious Link Detection और Send Messages पर्मिशन फीचर शामिल थे। Suspicious Link Detection के जरिए मैसेज में असुरक्षित लिंक को हाइलाइट करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। वहीं Send Messages को गलत मैसेज के प्रचार-प्रसार के लिए जोड़ा गया था, इस फीचर से ग्रुप का एडमिन बाकी सदस्यों को मेसेज करने से रोक सकता है।

वैसे तो, Forwarded फीचर काफी अच्छा फीचर है लेकिन यूजर्स अब भी चाहें तो किसी भी मैसेज के टेक्स्ट को कॉपी-पेस्ट करके भेज सकते हैं। यह फ्रेश मैसेज के तौर पर जाएगा जिसमें Forwarded का लेबल भी नहीं लगा होगा। ऐसे में WhatsApp को इस फीचर पर भी काम करने की जरूरत है।

   
 
स्वास्थ्य