Back
Home » समाचार
वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए इस शख्स ने 66 साल बाद काटे अपने नाखून,Video देखकर हो जाएंगे हैरान
Oneindia | 12th Jul, 2018 08:55 PM

नई दिल्ली। दुनिया भर में लोगों के शौक अलग-अलग होते हैं। किसी को लंबे बाल रखने का शौक होता है तो किसी को लंबे नाखून। लंबे नाखून को लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए भारत के श्रीधर चिल्लाह ने 66 सालों तक नाखूनों को नहीं काटा। अब उनकी ये चाहत भी रंग लाई है। दुनिया में सबसे लंबे नाखूनों के लिए श्रीधर का नाम रिकॉर्ड दर्ज कर लिया गया है। उन्‍होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दो साल पहले अपना नाम दर्ज कराया था। श्रीधर ने 1952 के बाद अपने बाएं हाथ के नाखूनों को नहीं काटा और वो करीब 197.8 सेंटीमीटर लंबे हो घए। अगर सभी नाखूनों की संयुक्त लंबाई देखें तो ये करीब 909.6 सेंटीमीटर है।

गिनवीज बुक में नाम दर्ज होने के बाद अब वो इसे काटने के लिए तैयार हो गए । इसके लिए खास तैयारी की गई। उन्हें भारत से अमेरिका बुलाया गया। श्रीधर का नाखून टाइम्‍स स्‍क्वायर में 'बिलीव इट और नॉट म्यूजियम' में काटा जाएगा, जहां इसके लिए बकायदा एक काभले ही श्रीधर ने नाखून कटवा लिया हो, लेकिन उन्हें अभी भी अपने नाखूनों से बेहद प्यार है। इसलिए उन्‍होंने अपने कटे हुए नाखूनों को म्यूजियम में ही सहेज कर रखने का अनुरोध किया है।

श्रीधर ने इस रिकॉर्ड के लिए अपने नाखूनों को 66 साल तक नहीं काटा, लेकिन इस नाखून की वजह से उनका बायां हाथ बेजान हो गया। करीब 31 फुट लंबे नाखून को रखने के चलते उनका हाथ हमेशा के लिये बेजान हो गया है। 82 साल के श्रीधर ने खा कार्यक्रम में अप ने नाखून कटवाए। उनके नाखून को रिप्लेज के संग्रहालय में रखा गया है। आपको बता दें कि श्रीधर के नाखूनों की लंबाई करीब तीन मंजिली इमारत के बराबर है। लंबे नाखून को रखने का किस्सा बी बड़ा रोचक है। दरअसल बचपन में स्कूल में उनसे गलती से टीचर के लंबे नाखून टूट गए। टीचर ने इसके लिए उन्हें खूब डांट लगाई। श्रीधर ने उसी दिन तय कर लिया कि वो अब नाखून नहीं काटेंगे। हालांकि सालों तक नाखून नहीं काटने की वजह से उनका हाथ हमेशा के लिए बेजान हो गया है। देखिए क्या हुआ जब 66 साल बाद श्रीधर ने कटवाए अपने नाखून...

   
 
स्वास्थ्य