Back
Home » ताजा
Google क्रोम में पासवर्ड कैसे करें डाउनलोड...?
Gizbot | 13th Jul, 2018 10:42 AM

क्या आपने कभी गूगल क्रोम में अपना पासवर्ड डाउनलोड किया है? या फिर कभी इसके बारे में कुछ सुना है? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको Google क्रोम में पासवर्ड डाउनलोड करने का तरीका बताते हैं। जिससे आप आसानी से क्रोम फ़ाइल डाउनलोड कर सकते है। दरअसल, ये क्रोम का इनबिल्ट फीचर है, जिससे आप अपने सभी पासवर्ड को इम्पोर्ट कर सकते हैं।

आजकल हम लोग काफी सारे अकाउंट्स एक साथ मैनेज करते हैं, चाहे वह सिक्योर इनफार्मेशन हो, बिज़नेस अकाउंट्स हो या फिर सोशल मीडिया अकाउंट्स। लेकिन इतने सारे अकाउंट्स और सबके पासवर्ड… कैसे याद रखेंगे? हालांकि इंटरनेट पर कई पासवर्ड मैनेजर टूल्स मौजूद हैं लेकिन वेब ब्राउज़र के अंदर हर टूल नहीं चलता। कुछ टूल हैं जो इसके अंदर चलते हैं, मगर बहुत यूज़फुल नहीं हैं। क्रोम वेब ब्राउज़र, सबसे अच्छा वेब ब्राउज़र है, यह सभी खातों के पासवर्ड डाउनलोड करने और सहेजने में भी मदद करता है। तो नीचे दिए हुए आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आप भी अपने पासवर्ड डाउनलोड कर सकें।

Google क्रोम में पासवर्ड डाउनलोड करने के स्टेप्स:

# 1 Google क्रोम के अंदर सहेजे गए सभी पासवर्ड डाउनलोड करने का प्रोसेस बेहद आसान है। यह कुछ ही ऑप्शनस का खेल है और आपका पासवर्ड डाउनलोड हो जाएगा। आपके सभी अकाउंट्स और गूगल क्रोम में सहेजे गए अकाउंट्स के पासवर्ड को डाउनलोड करने का ये तरीका, आपके लिए काफी यूज़फुल होगा। तो चलिए प्रोसेस शुरु करते हैं और सबसे पहले अपने डिवाइस में Google क्रोम ओपन करें। सुनिश्चित करें कि आपने ब्राउज़र को पूरी तरह से लोड किया है। अगला स्टेप नीचे दिया गया है।

# 2 Google क्रोम ओपन करने के बाद, सबसे पहले ऑप्शन्स की तरफ जाएं। फिर- सेटिंग्स> मैनेज पासवर्ड> एक्सपोर्ट। एक्सपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर पॉपअप पैनल होगा जिसमें इससे संबंधित कई अन्य ऑप्शनस होंगे। बस एक्सपोर्ट पासवर्ड पर क्लिक करें। और फिर प्रोसेस अपने आप ही स्टार्ट हो जाएगा और आप देखेंगे कि आपके सभी पासवर्ड एक फ़ाइल में डाउनलोड हो गए हैं, जहां से आप इसे कभी भी देख सकते हैं।

# 3 जाहिर है, आपको एक बात ध्यान में रखनी होगी कि जो पासवर्ड अपने saved किए हैं, सिर्फ वही डाउनलोड होंगे। यहां तक की आप पासवर्ड फ़ाइल इम्पोर्ट करके अपने पासवर्ड्स को क्रोम ब्राउज़र में ऐड कर सकते हैं। इस तरीके से एक ही फाइल में सारे पासवर्ड एक्सपोर्ट होने के कारण आपको पासवर्ड मैनेज करने में काफी आसानी होगी और जब ताहें अपने किसी भी अकाउंट का पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।

# 4 हालांकि एक ही जगह पर आपके सारे जरुरी अकाउंट्स के पासवर्ड होने के कारण सुरक्षा का खतरा भी हो सकता है क्योंकि कोई भी आपकी डाउनलोड की हुई फाइल का इस्तेमाल करता है तो ये प्रोसेस करने से पहले ध्यान रखें और एक पासवर्ड के ज़रिए अपने ब्राउज़र को हैकर्स से सिक्योर करें।

उम्मीद है कि आपने इस आसान से आर्टिकल के ज़रिए Google क्रोम में पासवर्ड डाउनलोड करना सीख लिया होगा। तो अगर आपको ये जानकारी पसन्द आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

   
 
स्वास्थ्य