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ज्‍यादा प्रोटीन खाने के हो सकते हैं ये साइड इफेक्‍ट
Boldsky | 14th Jul, 2018 05:10 PM

प्रोटीन शरीर के लिए महत्वपूर्ण तत्व है। बॉडी की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। दूसरी तरफ अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो शरीर को कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। प्रोटीन का मुख्य कार्य शरीर का निर्माण और उसकी मरम्मत करना होता है।

हमारी जरूरत की कुल कैलोरी 20 से 35 प्रतिशत प्रोटीन से मिलनी चाहिए। हालांकि प्रतिदिन कितनी प्रोटीन की कितनी मात्रा का सेवन किया जाए, यह उम्र, भार और वर्कआउट रुटीन पर निर्भर करता है।

आइए जानें प्रोटीन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

वजन बढ़ाए

एक स्टडी के मुताबिक ज्यादा प्रोटीन का सेवन करनेे से हाई प्रोटीन लो कार्ब डाइट में बदल जाती है। इससे धीरे-धीरे बॉडी में फैट जमा होनी शुरू हो जाता है। जिससे यह लंबे समय तक वजन बढ़ने का जरिया बन जाता है। जिसे कम करना भी मुश्किल होने लगता है।

कब्‍ज

प्रोटीन के ज्यादा मात्रा से शरीर में फाइबर की कमी होने लगती है। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। कब्ज इसका मुख्य कारण है।

मूड स्विंग होना

आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्‍यादा प्रोटीन खाने से मूड स्विंग होने की समस्‍या भी होती है। क्‍योंकि प्रोटीन खाने का मतलब कम मात्रा में कार्ब्‍स खाना। कम कार्ब्‍स खाने से मस्तिष्‍कमें सेरोटोनिन का स्‍तर कम हो जाता है जिस वजह

डिहाइड्रेशन होना

ज्‍यादा प्रोटीन लेने से कई किडनी को दोगुनी क्षमता के साथ यूरिन के माध्‍यम से इसे बाहर निकालना पड़ता है। ज‍िस वजह से शरीर में पानी की आपूर्ति के वजह से प्‍यास लगने लगती है। साथ ही बार बार यूरिन जाने के वजह से शरीर के आवश्‍यक तत्‍व मैग्‍नीशियम, पोटेशियम और सोडियम भी निकल जाते है। इसलिए ज्यादा प्रोटीन डायट के साथ फल, सब्जियां और बीन्स का भी अधिक सेवन करना चाहिए। ताकि आपको मैग्नीशियम और पोटेशियम मिल सके जो पेशाब के जरिये खत्म होने लगता है।

हड्डियां कमजोर

ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से हड्डियों को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिल पाता। जिससे हड्डियों को पूरी एनर्जी नहीं मिल पाती। धीरे-धीरे इनमें कमजोरी पैदा होनी शुरू हो जाती है।

दिल की बीमारियां

हाई प्रोटीन का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट की मात्रा बढ़नी शुरु हो जाती है। जिससे दिल से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ना शुरू हो जाता है। उच्‍च एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल लेवल बढ़ जाने से कई तरह की परेशानियां आने लगती है।

डायरिया

जरूरत से ज्यादा डेयरी प्रॉडक्ट्स और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से डायरिया होने की संभावना बढ़ जाती है।

चक्कर आना

सिर में दर्द, दिमागी कमजोरी,नींद न आना, चक्कर आना, तनाव आदि प्रोटीन का जरूरत से ज्यादा सेवन करने की वजह से हो सकते हैं।

   
 
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