Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
खीरे के बीज के फायदे सुन इसे जरुर खाएंगे आप, सफेद पानी और पेट की जलन का है हल
Boldsky | 25th Sep, 2018 12:15 PM
  • वजन घटाने के ल‍िए

    अगर आप शरीर में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा किलो कम करना चाहती है तो अपने डाइट में खीरे के बीज को शामिल करें। खीरे के बीज में कम कैलोरी पाएं जाते है और इसमें पानी और खनिज के तत्‍व ज्‍यादा पाएं जाते हैं जो कि आपके वजन को घटने में सहायक होते है।


  • पेशाब के दौरान जलन

    अगर आपको पेशाब के दौरान जलन अनुभव हो रही है तो ताजे खीरे या ककड़ी के बीज आपके लिए बहुत फायदेमंद है | यह ठंडक पहुंचाने में बहुत आंगे है | इसके लिए ताजे खीर या ककड़ी के बीज का नियमित रूप से 15 से 30 दिन तक खीरें के बीज का सेवन करें। चाहें तो आप खीरे का जूस बनाकर उसमें खीरे के बीज के साथ इसका सेवन कर सकते हैं, इससे फायदा मिलेगा।


  • त्‍वचा के ल‍िए

    रोजमर्रा की जिंदगी में थकान, स्‍ट्रेस और प्रदूषण की वजह से चेहरे को कई तरह की समस्‍या को झेलना पड़ता है। जिस वजह से ड्राय स्किन, टैनिंग, झुर्रियां और कई स्किन प्रॉब्‍लम होने लगती है। अगर आप खीरे के बीजों को खाते है तो ये आपको जवां त्‍वचा देने के साथ-साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट त्‍वचा की नई कोशिकाओं का न‍िर्माण करने के साथ ही आपके चेहरे में नेचुरल ग्‍लो लाता है।


  • कमजोरी दूर करता है खीरे का बीज

    अगर आपका बच्‍चा बहुत ही पतला है तो आप खीरे से बच्‍चें की कमजोरी दूर कर सकते हैं, खीरे के दस बीज को पीस कर चूर्ण बना लें चूर्ण को एक चम्मच मक्खन के साथ मिलकर सेवन बच्‍चों को सेवन कराएं। इसके अलावा इस तरीके से पुरुषों का स्‍पर्म काउंट भी बढ़ता है।


  • अगर हो रही है पथरी

    पथरी का इलाज हो जाने के बाद या फिर आपको पथरी की समस्या हो तो आपके लिए खीरे का बीज एक तरह से वरदान साबित होगा | इसके लिए नियमित रूप से खीरे का बीज खाएं, एक बात ध्‍यान रखें खीरे के सूखे या गीले बीज दोनों तरह से हे कारगर होते हैं।


  • सफेद पानी की समस्या

    महिलाओं को अक्सर श्वेतप्रदर की समस्या होती है , जिसे श्‍वेत प्रदर या व्‍हाइट डिस्‍चार्ज भी कहा जाता है। इस समस्या में ककड़ी या खीरे का बीज बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक चम्मच खीरे के बीज के चूर्ण का सेवन एक केले और पीसी हुई एक चम्मच मिश्री के साथ करें।


  • बालों के ल‍िए

    अगर आप हेयरफॉल की समस्‍या से जूझ रही हैं तो खीरे का बीज आपकी समस्‍या का बहुत अच्‍छा ईलाज है। खीरे के बीज में सल्‍फर पाया जाता है जो बालों के ग्रोथ को बढ़ाने के साथ उन्‍हें घना और स्‍वस्‍थ बनाता है। इसके ल‍िए खीरे के जूस को बीज के साथ पीएं।


  • पेशाब में खून

    अगर आपके पेशाब के साथ खून आने की समस्‍या हो रही है तो खीरे के सेूखे बीज के चूर्ण का सेवन करें। इसके लिए आप 1 चम्मच खीरे के बीज का चूर्ण, 1 चम्मच आमले का चूर्ण या आमले का रस और गुलकंद मिलाकर खाएं।


  • पेट की जलन

    पेट की जलन को कम करने के लिए खीरे के बीज का सेवन छांछ के साथ करें, इसके अलावा खीरे का रायता बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते है। इसमें खीरे के बीजों का ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में रखें।


  • कैंसर को रखे दूर

    खीरे के बीज में ज्‍यादा तादाद में फाइटो तत्‍व पाएं जाते है जो कि कैंसर से बचाव करता है। नियमित रुप से खीरा के बीज के सेवन से शरीर में मौजूद मुक्‍त कणों की गतिविधियों को नियंत्रित करते है जो बाद में चलकर कैंसर के सम्‍भावना को बढ़ा देते हैं।




खीरा खाने के फायदों से आप सभी अच्‍छे से वाकिफ होंगे, लेकिन आपको मालूम है कि खीरे के अलावा खीरे के बीज भी उतने ही फायदेमंद होते है जितना खीरा। आप खीरे के बीज का इस्तेमाल कर के भी अपने सेहत को कई लाभ दे सकते हैं। खीरे के बीज में कई ऐसे तत्व पाए जाते है जिनका इस्तेमाल कर आप अपने आपको लम्बे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। न सिर्फ सेहत बल्कि खीरे के बीज से आप कई सौंदर्य लाभ भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल में खीरे के बीज से होने वाले कई सारे फायदों के बारे में बताएंगे ताकि जब अगली बार आप खीरा खाएं तो उसमें उसके बीज निकालकर फेंकने की बजाय उसका सेवन करें।

   
 
स्वास्थ्य