Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
गरबा खेलते समय एनर्जेटिक रहने के ल‍िए स्‍पेशल डाइट और इसके फायदे
Boldsky | 6th Oct, 2018 01:29 PM
  • कैलोरी होती है बर्न

    गरबों के दौरान आपका बॉडी मूवमेंट ज्‍यादा होता है और फिज‍िकल एक्‍सरसाइज ज्‍यादा अधि‍क होता है। एक घंटे की गरबा क्लास से 500 से 600 कैलोरी कम की जा सकती है।


  • बॉडी में आती है लचक

    9 दिन तक लगातार गरबा खेलने से न‍ सिर्फ शरीर का फैट कम होता है बल्कि बॉडी में लचक आती है, बॉडी टोंड होती है और कैलोरी बर्न होती है।


  • शेप में आती है कमर

    हर वर्ष गरबा में चौकडी, छकड़ी, पंजिया, घोड़ी जैसे स्‍टेप्‍स किए जाते है। इन स्‍टेप्‍स के जरिए आपके कमर की अच्‍छी एक्‍सरसाइज होती है और कमर शेप में आती है।

    Most Read : नवरात्री 2018: हेल्‍दी रहकर करें मां के व्रत, गर्भवती महिलाएं रखें खास ध्‍यान


  • मानसिक खुशी

    डांडिया खेलने की सबसे अच्‍छी बात ये है कि ये आपको खुशी देता है जो आपके मानसिक सेहत के ल‍िए अच्‍छी बात है। इस दौरान आपके शरीर से हैप्‍पी हार्मोन रिलीज होता है। आइए जानते एनर्जेटिक रहने के ल‍िए किन बातों का ध्‍यान रखें।


  • ले पूरी नींद

    नवरात्रि के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि 6-7 घंटे की नींद जरूर लें। अगर आप रात को देरी से सो रहे हैं, तो सुबह कुछ देर अतिरिक्त नींद लें या फिर दिन में आराम करें। यह शारीरिक थकान को दूर रखेगी।


  • रहें हाइड्रेड

    गरबा खेलने के दौरान पसीना ज्यादा आता है। ऐसे में शरीर में पानी का स्तर बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसलिए रोजाना कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पिएं। लेकिन ध्यान रखें कि एक साथ अधि‍क पानी न पिएं।

    Most Read : क्‍यों नवरात्रियों के दौरान सेक्‍स नहीं करना चाहिए, पुराणों में भी बताई गई है ये बात


  • एनर्जी के ल‍िए फाइबर लें

    अगर आप रोज गरबा खेल रहे हैं तो अपने सामान्य आहार में 300-400 केलोरी ज्यादा लें। इसके अलावा फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें ताकि एनर्जी भी बनी रहे और आप स्वस्थ भी रह सकें।


  • फल पर ध्‍यान दें

    अगर आप उपवास पर है तो ज्‍यादा से ज्‍यादा फलों का सेवन करें जिसमें केलोरी ज्यादा हो। फलों का सेवन करने से आपको पोषण भी मिलेगा और आवश्यक उर्जा भी मिलेगी। फल आपकी सेहत को बनाए रखने में मदद करेंगे। इसके अलावा एक गिलास दूध जरुर पीएं।


  • लंच प्रिपरेशन

    अगर आप उपवास पर नहीं है तो डेली डाइट में दोपहर के भोजन में 2 चपाती, चावल, दाल, दही, सब्जियां, मिठाई व पनीर को अपनी डाइट में शामिल करें। यह आपके शरीर के लिए आवश्यक सेहतमंद डाइट होगी।


  • फास्‍ट के दौरान

    नवरात्रियों के दौरान ऐसे कई लोग होते है जो उपवास रखने के बाद भी बहुत ही उत्‍सुकता के साथ डांडिया या गरबा खेलते है। लेकिन इस समय डाइट का खास ध्‍यान रखना बहुत जरुरी होता है। इस दौरान खाए जाने वाले सेंधा नमक में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है व सोडियम की मात्रा अपेक्षाकृत कम होती है। कुटू व सिंघाड़े का आटा शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलता है।




नवरात्र के 9 दिन जहां जोर शोर से मां के 9 स्‍वरुपों की पूजा की जाती है, वहीं इन 9 दिनों पूरे देशभर में गरबे की धूम रहती है। लोग बहुत ही उत्‍साह, खुशी और भक्ति के साथ गरबा खेलते है। कई लोग तो परफेक्‍ट गरबा स्‍टेप्‍स सीखने के ल‍िए क्लास जॉइन करते है। गरबे खेलने के दौरान कई लोग बहुत एंजॉय करते है वहीं देखा जाएं तो गरबा खेलने के फायदे भी बहुत है। ये एक तरह से बेस्‍ट और फन लविंग एक्‍सरसाइज भी है। ये फिटनेस के बहुत महत्‍वपूर्ण है। गरबा खेलने के लिए स्टेमिना बढ़ाने की भी बेहद आवश्यकता है। इसल‍िए इस दौरान आपको अपनी डाइट पर भी फोकस करना बहुत जरुरी है।

नवरात्रि के नौ दिन तक उपवास के दौरान खान-पान ठीक नहीं होने पर भी लगातार गरबा करने से ग्लूकोज लेवल डाउन हो सकता है जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। गरबा प्रैक्टिस और नवरात्रि के दिनों में गरबा खेलते समय के दौरान डाइट चार्ट कैसा होना चाहिए।

   
 
स्वास्थ्य