Back
Home » Business
1 रुपए में सोना खरीदकर, इस नवरात्र बनें मालामाल
Good Returns | 12th Oct, 2018 12:09 PM
  • पेटीएम गोल्‍ड के माध्‍यम से

    आपको बता दें कि पेटीएम गोल्‍ड पर 1 रुपए से एक लाख रुपए तक की राशि का सोना खरीदा जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ इतना काम करना है कि अपने पेटीएम एप पर पेटीएम गोल्‍ड पर जाना है। यहां पर आप जितनी राशि का सोना खरीदना चाहते हैं, उतनी राशि का खरीद सकते हैं। पेटीएम गोल्‍ड से सोना खरीदना उनके लिए ज्‍यादा बेहतर है, जो थोड़े-थोड़े पैसे खर्च कर लंबे समय में कुछ ग्राम सोना जमा कर लेना चाहते हैं।


  • ईएमआई (EMI) पर सोना

    आप टीवी-फ्रिज की ही तरह सोना भी ईएमआई पर खरीद सकते हैं। जी हां किश्‍तों पर सोना बेचने का काम न सिर्फ स्‍थानीय सर्राफा बाजार में होता है, बल्कि कई बड़ी कंपनियां भी आपको ये ऑफर देती हैं। बुलियन इंडिया, मुत्‍थूट गोल्‍ड और तनिष्‍क समति कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं जो आपको किश्‍तों पर सोना खरीदने का विकल्‍प प्रदान करती हैं। बुलियन इंडिया पर आप पेटीएम गोल्‍ड की तरह ही ए‍क रुपए में भी सोना खरीद सकते हैं।


  • गोल्‍ड ईटीएफ पर सोना

    अगर आप फिजिकल गोल्‍ड को रखने और खरीदने की दिक्‍कत से निजात पाना चाहते हैं, तो आप गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। गोल्‍ड ईटीएफ या गोल्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड को भी आप शेयर्स की ही तरह खरीदते हैं। सोने के गहने लेने के मुकाबले ETF को खरीदना थोड़ा सस्‍ता पड़ता है क्‍योंकि इन पर खरीदे और बेचे जाने का चार्ज नहीं लगता है।


  • सोना खरीदने से पहले इस चीज की पड़ेगी जरुरत

    गोल्‍ड ETF खरीदने के लिए आपके पास एक शेयर ब्रोकर के साथ ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट होना चाहिए। गोल्‍ड ईटीएफ भी आप मासिक किश्‍तों पर अथवा SIP के जरिए खरीद सकते हैं या फिर चाहें तो एक ही बार में बड़ी राशि पर निवेश कर सकते हैं। तो यदि आपके पास इस फेस्टिवल पैसों की तंगी है तो बताए गए विकल्‍पों के माध्‍यम से सोना खरीद सकते हैं। हां लेकिन सोना खरीदने से पहले नियम और शर्तें जरुर पढ़ लें।




यदि आप दीवाली से पहले ही मालामाल होना चाहते हैं या कुछ खरीदारी करना चाहते हैं तो आपको इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा। जी हां इस नवरात्रि आप 1 रुपए में सोना खरीद सकते हैं। 1 रुपए में सोना खरीदने के यहां पर हम आपको 3 विकल्‍प बताएंगे, जिसमें से एक है पेटीएम गोल्‍ड, ईएमआई पर दूसरा तरीका है गोल्‍ड ईटीएफ के माध्‍यम से, तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

   
 
स्वास्थ्य