Back
Home » ताजा
G-mail को बिना इंटरनेट के भी ऐसे करें इस्तेमाल
Gizbot | 6th Nov, 2018 03:01 PM

हमें अपने स्मार्टफोन में कुछ भी जरुरी काम करने के लिए इंटरनेट की काफी जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ काम कर रहें होते हैं या हमारा इंटरनेट काम नहीं कर पाता। ऐसे में ऑफिस के समय आप अपने जरूरी काम जैसे Gmail चैक करना कैसे कर सकेंगे, लेकिन अब आपको इस परेशानी का हल मिल चुका है। क्या आप जानते हैं अब आपका जीमेल बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। गूगल ने जीमेल को रीडिजाइन करने के साथ ही इसमें कई नए फीचर्स को जोड़ा हैं।

क्या है जीमेल का नया फीचर

बता दें, जीमेल में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बेस्ड फीचर भी एड किए गए हैं। इन सब फीचर्स में से सबसे खास फीचर जीमेल में जोड़ा गया है। जो इंटरनेट ना होने के बाद भी ऑफलाइन सपोर्ट करेगा। इस फीचर के तहत आप बिना इंटरनेट के भी अपना जीमेल चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- कैसे चेक करें कि आपके Gmail को कौनसा ऐप कर रहा है एक्सेस

इस नए फीचर के तहत आप इंटरनेट न होने पर भी अपने मेल को पढ़ सकते हैं। साथ ही साथ मेल रिसीव भी किया जा सकता है। यूजर्स मेल्स को डिलीट भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने किसी कलिग को मेल भी लिख सकते हैं। जो काफी फायदेमंद फीचर है। हालांकि इस फीचर के लिए आपको क्रोम ब्राउजर वर्जन 61 की जरूरत होगी। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को कुछ स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत होगी। जिसके बाद इस ऑफलाइन फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

1. सबसे पहले क्रोम 61 डाउनलोड करें, जिसके बाद जीमेल के टॉप राइट साइड में जाकर gear-like Settings को क्लिक करें।

2. ड्रॉप डाउन मैन्यू में जाकर 'Settings' टैब पर क्लिक करें।

3. अब मैन्यू बार में जाकर 'Offline' टैब पर क्लिक करके 'Enable offline mail' ऑप्शन पर क्लिक करें।

   
 
स्वास्थ्य