Back
Home » ताजा
WhatsApp में जुड़ेंगे कुछ नए फीचर्स, प्राइवेट रिप्लाई और फॉरवर्ड प्रिव्यू
Gizbot | 9th Nov, 2018 12:16 PM

WhatsApp निरंतर अपने फीचर्स में बदलाव करके यूजर्स को नई सुविधाएं देने की कोशिश करते रहती है। पिछले एक-दो महीने में ही व्हाट्सऐप ने काफी सारे नए फीचर्स को अपने मैसेजिंग ऐप में जोड़ा है। इस बार भी व्हाट्सऐप एक नए प्लान के साथ आया है। व्हाट्सऐप वैकेशन मोड और प्राइवेट रिप्लाई फीचर जैसे कई फीचर्स की बीटा टेस्टिंग कर रहा है। इसके अलावा व्हाट्सऐप फॉरवर्ड प्रिव्यू फीचर की भी टेस्टिंग कर रहा है। जिसके बाद इसका फायदा यूजर्स भी उठा पाएंगे।

फॉरवर्ड प्रिव्यू फीचर

अब आपको बताते हैं कि फॉरवर्ड प्रिव्यू फीचर क्या है। इसका मतलब हुआ कि यूजर्स अब अगर मैसेज, पिक्चर्स, वीडियो, GIF या कोई भी कंटेंट एक से ज्यादा यूजर्स को भेजना चाहेंगे तो उन्हें एक एक्सट्रा स्टेप फॉलो करना होगा। इस स्टेप में यूजर्स किसी भी कंटेंट को भेजने से पहले एक बार दोबारा विचार कर पाएंगे। दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में फटाफट कुछ कंटेंट एक साथ कई लोगों को भेज देते हैं। उसके बाद हम सोचते हैं कि हमें कुछ लोगों वो कंटेंट नहीं भेजना चाहिए था।

WhatsApp का बिजनेस टूल छोटे व्यापारों को बढ़ावा देने में करेगा मदद

इसी तरह की परिस्थिति के लिए व्हाट्सऐप एक नए फॉरवर्ड प्रिव्यू फीचर पर काम कर रही है। जिसकी वजह से यूजर्स को कोई भी कंटेंट फॉरवर्ड करने से पहले उसे प्रिव्यू करने का मौका मिलेगा। किसी भी चीज को आगे भेजने से पहले यह फीचर पॉप-अप हो जाएगा, इसके बाद यूजर्स को कंफर्म या कैंसल करने का विकल्प मिलेगा। अापको बता दें कि फॉरवर्ड प्रिव्यू फीचर तभी दिखाई देगा जब आप किसी मीडिया फाइल या मैसेज को दो या उससे अधिक यूजर्स को भेजना चाहेंगे।

प्राइवेट रिप्लाई फीचर

आपको बता दें कि इसके अलावा भी व्हाट्सऐप प्राइवेट रिप्लाई फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर की भी टेस्टिंग कर रही है। इस फीचर की वजह से यूजर्स किसी ग्रुप में रहते हुए किसी एक व्यक्ति को अलग से मैसेज भेज सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को ग्रुप छोड़ने या ग्रुप से बाहर निकलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सबसे पहले उस व्यक्ति के मैसेज को होल्ड करना होगा, जिसे वो प्राइवेट रिप्लाई भेजना चाहते हैं। इसके बाद टॉप-राइट साइड में एक तीन डॉट वाले निशान पर क्लिक करना होगा। इसमें यूजर को प्राइवेट रिप्लाई का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प को क्लिक करते ही पहले चुना हुआ मैसेज अलग से चैट विंडो में खुल जाएगा।

   
 
स्वास्थ्य