Back
Home » खेल
यहां जानें आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का पूरा इतिहास, देखें कैसा रहा है भारत का अब तक का प्रदर्शन
Khabar India TV | 9th Nov, 2018 04:40 PM

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज आज भारत और न्यूजीलैंड के मैच से होने जा रहा है। यह मैच रात 8:30 बजे से शुरु होगा। इस साल वर्ल्डकप की मेजबानी मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज के हाथों में है। भारत की कप्तानी इस वर्ल्डकप में हरमनप्रीत के हाथों में है। हरमन का साथ इस वर्ल्डकप में अनुभवी मिताली राज और टीम के अन्य 13 सदस्य देंगे। हाल ही मेें टी20 फॉर्मेट से भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के संन्यास ले लेने के बाद भारत को इस वर्ल्डकप में उनकी कमी खलेगी। आईए अब जानते हैं कैसा रहा अभी तक महिला टी20 वर्ल्डकप का इतिहास-

2009, होस्ट- इंग्लैंड, विजेता इंग्लैंड
आईसीसी महिला टी20 का पहला संस्करण साल 2009 में इंग्लैंड में खेला गया था। इस वर्ल्डकप में भारत 3 में से 2 ग्रुप मैच जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी, लेकिन सेमिफाइनल में उन्हें न्यूजीलैंड के हाथों 52 रनों से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर यह पहला वर्ल्डकप अपने नाम किया था।

2010, होस्ट-वेस्टइंडीज, विजेता- ऑस्ट्रेलिया
अगले ही साल महिला आईसीसी वर्ल्डकप का आयोजन वेस्टइंडीज में हुआ। इस बार गत विजेता इंग्लैंड सेमीफाइनल में भी अपनी जगह बनाने में नाकामयाब रही और भारत ने एक बार फिर ग्रुप मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। लेकिन इस बार भी भारत सेमीफानल में हार गया। भारत को सेमीफानल में ऑस्ट्रेलिया ने मात दी। वर्ल्डकप के फानल मचै में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर इतिहास रच दिया।

2012, होस्ट- श्रीलंका, विजेता- ऑस्ट्रेलिया
2012 आईसीसी महिला टी20 वर्ल्डकप की मेजबानी श्रीलंका को मिली थी। उस वर्ल्डकप में एक बार फिर उम्दा प्रदर्शन कर ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में जगह बनाई और इंग्लैंड को मात देकर दूसरी बार वर्ल्डकप को अपने नाम किया। भारत का इस वर्ल्डकप में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा। भारत ने इस वर्ल्डकप में तीन ग्रुप मैच खेले और तीनों में ही उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

2014, होस्ट- बांग्लादेश, विजेता- ऑस्ट्रेलिया
वर्ल्डकप की मेजबानी एक बार फिर एशियाई देश को मिली, भारत के पास एक बार फिर अच्छा मौका था वर्ल्डकप को अपने नाम करने का, लेकिन भारत का सफर इस बार भी ग्रुप मैच में ही खत्म हो गया। उस समय भारतीय टीम की कप्तानी संभाल रही मिताली राज ने दो अर्धशतक जरूर लगाए थे, लेकिन वह टीम को ज्यादा आगे ले जाने में कामयाब नहीं रही थी। 
फाइनल मैच में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 6 विकेट से करारी शिकस्त देकर तीसरी बार वर्ल्डकप अपने नाम किया था।

2016, होस्ट- भारत, विजेता- वेस्टइंडीज
यह लगातार तीसरी बार था जब महिला टी20 वर्ल्डकप की मेजबानी किसी एशियाई देश को मिल रही थी। भारत इस बार भी मौके का फायदा ना उठा सका और ग्रुप स्टेज से ही उन्हें बाहर होना पड़ा। भारत ग्रुप स्टेज में खेले 4 मैचों में से एक मैच में ही जीत हासिल कर सका और बाकी तीन मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।
पिछले तीन वर्ल्डकप से विजेता रहने वाले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस वर्ल्डकप में भी बड़े शानदार तरीके से फाइनल तक अपना सफर तय किया, लेकिन इस बार उन्हें जीत ना मिल सकी। इस फाइनल मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने उन्हें 8 विकेट से मात देकर लागातार चौथी बार उनके वर्ल्डकप जीतने के सपने को तोड़ दिया।

   
 
स्वास्थ्य