Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सोशल मीडिया की लत आपको बीमार तो नहीं कर रही हैं, जाने कैसे?
Boldsky | 13th Nov, 2018 01:00 PM
  • 1. सुबह जल्दी उठकर ही स्टोरी पोस्ट करना

    अगर आप उस समय इंस्टाग्राम पर स्टोरीज पोस्ट कर रहे हैं जब अमूमन लोग सो रहे होते हैं तो आपको अपनी इस आदत को चैक करने की जरूरत है। यह आपके हैल्दी डेली रुटीन को खराब करने का काम करता है।


  • 2. तस्वीरों में नहीं आते पहचान में

    हम में से ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर अपनी फोटो पोस्ट करने से पहले उसे थोड़ा ऑल्टर करते हैं, लेकिन अगर आप अपनी हर तस्वीर को इतना एडिट करते हैं कि आपको पहचानना मुश्किल हो जाए तो इसका अर्थ है कि आप सेल्फ-एस्टीम डिफिकल्टीज से जूझ रहे हैं। आप खुद को ही स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं।


  • 3. क्या आपकी नींद पूरी नहीं होती?

    क्या आपको लोग यह कहने लगे हैं कि क्या आप रात को सोए नहीं, या फिर आपके मूड स्विंग्स बढ़ गए हैं या फिर आपको अपने काम पर कॉन्सेंट्रेट करने में परेशानी होती है, तो इन सारी समस्याओं की जड़ सोशल मीडिया हो सकता है। देर रात तक सोशल मीडिया पर स्क्रोलिंग करना आपके स्लीप रुटीन को बिगाड़ रहा है।


  • 4. क्या आप फोन के बिना बोर हो जाते हैं?

    दिनभर इंस्टाग्राम के लिए खुद को फोन पर रिकॉर्ड करते रहना या फिर स्टोरीज के जरिए दूसरों की जिंदगी की खबर रखते रहना आपके डे-टू-डे इंटरैक्शंस को प्रभावित कर सकता है।


  • 5. क्या आप सबके लाइक और कमेंट का ट्रैक रखते हैं?

    क्या आपको अपने लाइक्स और कमेंट्स की चिंता रहती है? क्या आप मन ही मन इस मामले में औरों से कॉम्पीटिशन रखते हैं? अगर ऐसा है तो यह चिंता वाली बात है क्योंकि आप जवीन के उस पल को जीने की बजाए बेकार की चीजों पर समय व्यर्थ कर रहे हैं।


  • ऐसे सुधारें आदत

    अगर आपमें इनमें से कोई भी लक्षण नजर आता है तो आपको इसे बदलने की जरूरत है। इसके लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं -


  • फोन से बनाएं दूरी

    सबसे बेहतर तरीका है कि खुद को फोन से दूर रखना शुरू करें। शुरुआत 30 मिनट से करें और फिर धीरे धीरे यह समय बढ़ा दें। इस दौरान आप खुद को व्यस्त रखें, इसके लिए आप वर्कआउट कर सकते हैं या फिर टेस्टी ब्रेकफास्ट तैयार कर खा सकते हैं।


  • सोने से पहले न देखें फोन

    एक शोध में पाया गया था कि अगर आप सोने से आधा घंटा पहले तक सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो यह आपकी नींद को प्रभावित करता है। ऐसे में कोशिश करें कि सोने से करीब आधा घंटा पहले ही अपने फोन से दूरी बना लें।


  • इंस्टाग्राम पर अपने समय को मॉनिटर करें

    बेहद जरूरी है कि आप इंस्टाग्राम पर कितना समय बिता रहे हैं इसे मॉनिटर करें। बेवजह हर समय ऑनलाइन बैठे रहने से बेहतर होगा कि आप दिन का कुछ समय फिक्स कर लें और केवल उतने समय ही इंस्टाग्राम या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक्टिव रहें।




सुबह उठते ही क्या आप सबसे पहला काम अपना फोन और सोशल मीडिया अकाउंट चैक करते हैं। क्या दिन में हर थोड़ी थोड़ी देर बार आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खोलते हैं। जब से सोशल मीडिया ने हमारी लाइफ को ओवरटेक किया है, तब से ऐसे कई शोध सामने आ चुके हैं जिनमें जरूरत से ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट पर एक्टिव रहने के नुकसानों की बात की गई है। सोशल मीडिया पर लोगों के स्टेटस या फोटोज देखकर अपने जीवन की उनसे तुलना करना अक्सर ही आपके दिमाग और रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। हालांकि फिर भी बहुत से लोग हर कुछ मिनट में इंस्टाग्राम अकाउंट को स्क्रोल करने से बाज नहीं आते।

जिस तरह लोगों को शराब की लत लग जाती है, सोशल मीडिया की लत भी ऐसी ही होती है। नशे के आदी लोग यह जानते हैं कि यह सेहत के लिए अच्छा नहीं है, फिर भी नशा करते हैं, इसी तरह सोशल मीडिया की लत के लिए भी इंसान जानता है कि इसका मस्तिष्क और शरीर पर बुरा असर होता है, लेकिन वह इसे नहीं छोड़ता। सोशल मीडिया इस्तेमाल करते वक्त हॉबी और एडिक्शन के बीच कहां लाइन खींचनी है इसका अंदाजा होना जरूरी है।

आपको लग रही है इंस्टाग्राम की लत, यह हैं वॉर्निंग साइन

   
 
स्वास्थ्य