Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
35 की उम्र में मैरीकॉम जैसा रहना है फिट, ये है उनका फिटनेस प्‍लान
Boldsky | 27th Nov, 2018 04:36 PM

हाल ही में एमसी मैरीकॉम ने विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में छठी बार स्वर्ण पदक जीतने वाली दुनिया की पहली महिला बॉक्सर बनीं। 35 साल की उम्र में भी मैरीकॉम की फिटनेस का उदाहरण आपके सामने है कि 3 बच्‍चों की मां होने के बावजूद भी मैरीकॉम ने अपनी फिटनेस पर जीतोड़ मेहनत करते हुए छठी बार गोल्‍ड जीतकर देश का नाम बढ़ाया है।

अगर आप भी 35 की उम्र में मैरीकॉम की तरह फिट रहना चाहते है तो आज हम आपके साथ मैरीकॉम का फिटनेस प्‍लान शेयर कर रहे जिसके जरिए आप भी खुद के ल‍िए एक फिटनेस प्‍लान तैयार कर सकते हैं।

मॉर्निंग एक्‍सरसाइज नहीं करती मिस

मैरीकॉम कितनी भी बिजी रहें, लेकिन वो मॉर्निंग एक्सरसाइज के ल‍िए समय निकाल लेती हैं, वो मॉर्निंग एक्‍सरसाइज कभी भी मिस नहीं करती है। उनके रोजाना के रुटीन में रनिंग, स्ट्रेचिंग, स्किपिंग, होपिंग, पंचिंग और किकिंग शामिल है।

14 किमी दौड़ती है रोजाना

वे रोजाना 14 किमी दौड़ती हैं। कुछ फ्लोर एक्सरसाइज भी उनके रुटीन में शामिल हैं।

स्‍पाइसी फूड नहीं खाती

बैलेंस और न्यूट्रिशनल डाइट लेती हैं। वर्कआउट के पहले लाइट स्नैक लेती हैं। उनका ब्रेकफास्ट काफी हेवी होता है। वो हमेशा स्‍पाइसी फूड को अवॉइड करती हैं।

डाइट शेड्यूल करती हैं फॉलो

डाइट शेड्यूल को सख्ती से फॉलो करती हैं। वो लंच 1 से 2 बजे के बीच कर ही लेती हैं। डिनर रात 8 से 9 बजे के बीच किसी भी हाल में कर लेती हैं।

रहती है हाइड्रेट

बॉडी को हाइड्रेट और एक्टिव रखने के लिए दिनभर में खूब पानी और जूस पीती हैं। उनका रोजाना का नियम है कि रात को सोने से पहले वो रोजाना एक गिलास दूध पीती ही हैं।

मैंटल बैलेंस पर करती है फोकस

खुद पर फोक्‍सड रहने के साथ मेंटल बैलेंस को मेंटेन करने के लिए वे ब्रेन-आई कोर्डिनेशन एक्सरसाइज करती हैं। इसके लिए अलावा मैरीकॉम जरूरी न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स भी लेती हैं।

8 घंटे करती है एक्‍सरसाइज

रोजाना 8 घंटे एक्सरसाइज को देती हैं। सुबह 4 घंटे और शाम को 4 घंटे। इसके अलावा दोपहर में खाली समय में वो जिम में जाकर सिटिंग और पुशअप्‍स करना पसंद करती है।

   
 
स्वास्थ्य