Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सर्दियों में खाएं हरे लहुसन, दिमाग और शरीर रहेगा चुस्‍त
Boldsky | 6th Dec, 2018 12:47 PM
  • आयरन का स्‍त्रोत

    विटामिन सी मेटाबॉल‍िज्‍म में आयरन को बढ़ाने का काम करता है। इस बारे में तो सब जानते ही होंगे, लेकिन हरे लहुसन में मौजूद प्रोटीन फेरोपॉर्टिन कोशिका के बाहर से कोशिका के अंदर तक आयरन को संग्रहित करता है, जिससे शरीर को आवश्यकतानुसार आयरन मिलता रहता है।


  • गुड कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ाए

    इसमें पॉलीसल्फाइड की भरपूर मात्रा होने के वजह से ये दिल को बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा इसमें मैग्‍नीज की भरपूर मात्रा होती है, जो गुड कॉलेस्‍ट्रॉल से जुड़ी हुई होती है। जो दिल को संतुल‍ित रखने का काम करता है।


  • ब्‍लड शुगर को करें नियंत्रित

    ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए भी लहसुन की पत्त‍ियों का सेवन करना फायदेमंद होता है। डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी यह दवा की तरह काम करता है। हाई ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए इसका सेवन फायदेमंद है।


  • श्‍वसन तंत्र के ल‍िए फायदेमंद

    सांस संबंधी समस्या होने पर इस मौसम में इसका रोजाना सेवन फायदेमंद साबित होता है। यह श्वसन तंत्र की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाता है।


  • एंटीसेप्टिक की तरह करता है काम

    हरे लहुसन में एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाएं जाते हैं। यह एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। किसी भी प्रकार के घाव को जल्दी भरने में भी यह मददगार साबित होगा।


  • ब्‍लड सकुर्लेशन के ल‍िए

    दिमाग में ब्लड सकुर्लेशन को बेहतर करने में भी हरी लहसुन सहायक है। इस मौसम में अगर आपको भी लगता है कि दिमाग सो गया है, तो इसका प्रयोग जरूर करें।




सर्दियां आते ही कई तरह के मौसमी फल और सब्जियां बाजार में आ जाती है। ऐसी ही एक सब्‍जी है जो इन दिनों बाजार में खूब देखने को मिल रही है वो है हरी लहुसन। हरी लहसुन यानि लहसुन की उगी हुई पत्त‍ियां जो देखने में हरे प्याज के पत्तों की तरह ही दिखाई देती है। वैसे तो लहसुन खाने में स्‍वाद बढ़ाने के ल‍िए जाना जाता है लेकिन इसके पत्तियों से बनी सब्जियां खाने में कम स्‍वादिष्‍ट नहीं होती है।

सर्दियों के मौसम में इसे खाने के वैसे तो बेहद लाभ होते है। जानिए सर्दियों में हरी लहसुन या लहसुन की पत्तियों के ये फायदे -

   
 
स्वास्थ्य