Back
Home » Business
खुशखबरी: अब ट्रेन में मिलेगी 5G सर्विस
Good Returns | 6th Dec, 2018 03:42 PM

आम आदमी के लिए एक और खुशखबरी है क्‍योंकि अब उनका ट्रेन का सफर 5जी सर्विस से युक्‍त होने वाला है। भारतीय रेलवे ने दूरसंचार विभाग से 5जी स्‍पेक्‍ट्रम की मांग की है जिससे चलती ट्रेन में वाई-फाई सर्विस मिलेगी। साथ ही रेल डिब्‍बों में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। ऐसा इसलिए ताकि सुरक्षा में कोई सेंध ना लगे इसके लिए सीसीटीवी कैमरों को 5जी से जोड़ा जाएगा। इसको लेकर दूरसंचार विभाग ने कैबिनेट नोट जारी कर सभी मंत्रालयों से राय मांगी है।

दूरसंचार विभाग जल्‍द ही कैबिनेट की मंजूरी लेकर रेलवे को 5 जी स्‍पेक्‍ट्रम आवंटित कर सकता है। इसके लिए 12 लाख सीसीटीवी कैमरों का नेटवर्क तैयार हो रहा है। ये कैमरे 11000 गाडि़यों और 8500 रेलवे स्‍टेशन में लगेंगे। भारतीय रेलवे के अनुसार 7300 रेलवे स्‍टेशन पर वाई-फाई लगाने की योजना है।

रेलवे ने इसके लिए मार्च 2019 तक का लक्ष्‍य रखा है। रेलवे 5 जी स्‍पेक्‍ट्रम से सेवा देने वाली पहली संस्‍था होगी। इसके लिए रेलवे ने दूरसंचार विभाग से 700 मेगा हर्ट्ज स्‍पेक्‍ट्रम मांगा है। इस पर दूरसंचार विभाग ने कैबिनेट नोट जारी किया है।

दूरसंचार विभाग ने कैबिनेट द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर बाकी मंत्रालयों से भी राय मांगी है। आपको बता दें कि अभी तक टेलीकॉम कंपनियों को 5 जी स्‍पेक्‍ट्रम नहीं मिला है। टेलीकॉम कंपनियों को 5जी स्‍पेक्‍ट्रम पाने के लिए नीलामी के लिए इंतजार करना होगा।

   
 
स्वास्थ्य