Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
घी और गुड़ का साथ करें सेवन, जाड़े से मिलेगी मुक्ति और बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता
Boldsky | 13th Dec, 2018 06:04 PM
  • गले का इंफेक्‍शन करें ठीक

    अगर आपके गले या फेफड़ो में इन्फेक्शन हो गया है तो रोज़ाना रात में सोने से पहले गुड़ और घी को गर्म करने के बाद इसका सेवन करे, ऐसा करने से आपका इन्फेक्शन ठीक हो जायेगा।


  • हड्डियों को रखें मजबूत

    जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ का अदरक के साथ प्रयोग काफी लाभदायक सिद्ध होता है। प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

    Most Read : शादी सीजन में रसमलाई खाना बन सकता है हेल्‍दी, कारण पढ़ खुद को खाने से रोक न पाएंगे


  • मुंह के छालें करें ठीक

    अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो आधा कटोरी घी के साथ एक डली गुड़ की खा लें, छाले पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे।


  • इम्‍यून‍िटी बढ़ाए

    गुड़ और घी का सेवन करने से सर्दियों में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और आप जल्‍दी बीमारी नहीं पड़ते हैं।


  • सर्दी होने पर

    सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए अमृत के समान होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा। इसके लिए घी के साथ गुड़ का प्रयोग करके खाया जा सकता है।

    Most Read : सर्दियों में हर मर्ज की जड़ीबूटी है सौंठ, कफ से लेकर कैंसर का करें खात्‍मा


  • एसिडिटी भगाएं

    यदि आपको गैस या एसिडिटी की परेशान हैं तो खाने के बाद थोड़ा गुड़ और घी का जरूर सेवन करें। ऐसा करने से ये दोनों ही समस्याएं नहीं होती हैं।


  • कान का दर्द करें ठीक

    ठंड में कई लोगों को कान के दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में कान में सरसो का तेल डालने से व गुड़ और घी मिलाकर खाने से कान का दर्द ठीक हो जाता है।




सर्दियों में शरीर को ठंड की जकड़न से दूर रखने के ल‍िए पौष्टिक खानपान पर बहुत ध्‍यान देना पड़ता है। ठंड आते ही हर घर का मेन्‍यू बदल जाता है। ठंड से शरीर को बचाने के ल‍िए लोग कई तर‍ह के जतन करते है। ये ऐसा मौसम होता है जब लोग बहुत हैवी फूड खाना पसंद करते हैं। इस मौसम में लोग गुड़ और घी का बहुत इस्‍तेमाल करते हैं। जहां एक और राजस्‍थान और गुजरात में जहां लोग रोटी में गुड़ और घी को चूर कर चूरमा बनाकर खाना पसंद करते हैं। वहीं पंजाब और हरियाणा जैसी जगह में लोग सुबह के समय एक कटोरी घी और गुड़ खाकर ही घर से निकलते हैं।

जी हां, सर्दियों के मौसम में घी और गुड़ किसी सूपरफूड से कम नहीं है। आइए जानते है कि सर्दियों में घी और गुड़ का एक साथ सेवन करने से क्‍या-क्‍या फायदे हैं।

   
 
स्वास्थ्य