Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
रिपोर्ट में खुलासा, जॉनसन एंड जॉनसन को पता था उसके बेबी पाउडर में है कैंसर फैलाने वाला केमिकल
Boldsky | 15th Dec, 2018 03:25 PM

बेबीकेयर के ल‍िए अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को लंबे समय से पता था कि उसके बनाए बेबी पाउडर में हानिकारक केमिकल एसबेस्टस मौजूद है। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कुछ खुफिया दस्तावेजों और सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि 1971 से लेकर 2000 तक कंपनी के बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एसबेस्टस मिलाया गया।

रिपोर्ट में सामने आया है कि जॉनसन एंड जॉनसन के अधिकारियों से लेकर प्रबंधकों, वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और वकीलों तक की भी पता थी, लेकिन उन्होंने यह बात छिपाए रखी। अमेरिकी रेगुलेटर्स की योजना थी कि कॉस्मेटिक टैल्कम पाउडर में एसबेस्टस की मात्रा सीमित की जाए। लेकिन कंपनी ने इन कोशिशों के खिलाफ रेगुलेटर्स पर दबाव बनाया। इसमें उन्हें कामयाबी भी मिली।

सालों बाद कैंसर होने की समस्‍या

विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य संस्‍था के अनुसार, किसी भी मायने में एसबेस्टस का उपयोग करना बिल्‍कुल भी सुरक्ष‍ित नहीं है। ये तत्‍व कितना खतरनाक हो सकता है कि इस बात का अंदाजा आपको इस बात से मालूम चल जाएगां कि इसे सूक्ष्‍म मात्रा में इस्‍तेमाल करने पर भी ये जहरीला तत्‍व शरीर में रहकर सालों बाद कैंसर की समस्‍या उत्‍पन्‍न कर सकता है।

Most Read : जॉनसन और जॉनसन बेबी पाउडर पर 417 मिलियन डॉलर का मुआवजा

कैंसर की शिकायत लेकर लोग आए थे सामने

जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में हानिकारक केमिकल होने के काफी समय से कई बार आरोप लगे हैं। हालांकि, जुलाई में अमेरिका की सैंट लुइस कोर्ट ने कंपनी के पाउडर में कैंसर फैलाने वाला केमिकल 'एसबेस्टस' मिलने के बाद उस पर 4.7 अरब डॉलर (करीब 34 हजार करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया था। यह राशि उन 22 महिलाओं और उनके परिवारों को दी गई जिन्होंने पाउडर की वजह से कैंसर होने का दावा किया था। यह पहला मामला था जब एसबेस्टस की वजह से कैंसर होने का पता चला।

जॉनसन एंड जॉनसन ने नकारे आरोप

रिपोर्ट के मुताबिक, वही इस बेबी केयर प्रॉडक्‍ट के ल‍िए जानें जाने वाला जॉनसन एंड जॉनसन ने ये सभी आरोप नकारे हैं। कंपनी का कहना है, यह उन सभी टेस्ट्स से ध्यान हटाने की कोशिश है जो दावा करते हैं कि हमारे पाउडर में कोई हानिकारक पदार्थ मौजूद नहीं है।

   
 
स्वास्थ्य