Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
जाड़े में पीएं लौंग वाली चाय, सर्दी-जुकाम की हो जाएगी छुट्टी
Boldsky | 8th Jan, 2019 11:16 AM
  • मधुमेह को रखें नियंत्रित

    लौंग की चाय शरीर में बनने वाले ग्‍लूकोज को नियंत्रित रख मधुमेह की समस्‍या से बचाता है। दररअसल लौंग में एक अन्य यौगिक होता है जिसे नाइजेरिसिन कहा जाता है, जो इंसुलिन स्राव और इंसुलिन का न‍िर्माण करने वाली कोशिकाओं को बेहतर बनाता है। इसका मतलब यह है कि लौंग का संतुलित मात्रा में सेवन करने से ये आपके रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रख सकता है।


  • सर्दी करे दूर

    सर्दी के मौसम में इस चाय का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है, सर्दी में अक्‍सर सीने में जकड़न और कफ की समस्‍या हो जाती है। ऐसे में भी लौंग वाली चाय पीना आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। यह चाय पीने से शरीर के अंदर मौजूद कफ निकल जाएंगे और जकड़न भी दूर हो जाएगी।

    Most Read : टेस्‍टी और हेल्‍दी होती है आयुर्वेदिक चाय और कॉफी, जाने रेसिपी


  • मुंह की बदबू करे दूर

    कई लोग अपने मौखिक स्‍वास्‍थय को लेकर ज्‍यादा अवेयर नहीं होते है, ऐसे में दांतों की समस्‍या और मुंह से बदबू भी आती है। लौंग वाली चाय से आपके मुंह की बदबू और दांतों से जुड़ी लगभग सारी परेशानियां दूर हो जाती है। इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया की समस्‍या से भी राहत मिलती है।


  • इम्यूनिटी पावर को बढ़ाएं-

    लौंग में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है जो हमारे बॉडी को सर्दियों में बैक्टीरियल इंफेक्शन से दूर रखने के साथ ही इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाने में मदद करता है।


  • पेट की समस्‍या करें छू मंतर

    वह लोग जिन्हें आए दिन एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या परेशान करती रहती है, उन लोगों को लौंग की चाय जरूर पीनी चाहिए। इसको पीने से आपके पेट से जुड़ी हर परेशानियां खत्म हो जाएगी। देर ना करें और यह चाय आज से ही पीना शुरू कर दें।


  • ज्‍यादा न पीएं


    इस चाय की तासीर गर्म होती है। एक दिन में दो कप से ज्यादा चाय न पिएं। इससे लंग्स और आंतों को नुकसान हो सकता है।
    कुछ लोगों को लौंग से एलर्जी होती है। इसलिए प्रेग्नेंसी में लौंग की चाय अवॉयड करें।


  • ऐसे बनाएं चाय

    2 से 3 लौंग को पीस लें, पाउडर बना लें। इस पाउडर को पानी में डालकर 10 मिनट तक उबालें। अब इसमें चाय की पत्ती और चीनी मिला लें। दूध डालकर थोड़ा उबालें और गैस बंद कर दें। चाय तैयार है गर्मागर्म सर्व करें और पी लें।




सर्दियों में भला अदरक वाली चाय पीना किसे नहीं पसंद है। अदरक वाली चाय का नाम सुनते ही कुछ लोगों की ठंड यूं ही भाग जाती है। इसके अलावा ये चाय सर्दी जुकाम को भी दूर करती है।

अगर बात ठंड में सर्दी जुकाम और इम्‍यूनिटी बढ़ाने की हो रही है तो एक और चाय है जो आपके ल‍िए ठंड के मौसम में किसी औषधि या दवा से कम नहीं है, तो वो है लौंग वाली चाय। लौंग वाली चाय ठंड के मौसम में होने वाले बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से दूर रख आपके मूड को भी फ्रेश रखती है।

   
 
स्वास्थ्य