Back
Home » समाचार
गुजरात में CM रुपाणी देंगे WOW बस को हरी झंडी, बच्चों के लिए बहुत खास है ये बस
Oneindia | 12th Jan, 2019 07:46 PM

gujarat news, राजकोट। गुजरात में एक प्रोजेक्ट के तहत बच्चों के लिए एक खास बस का निर्माण किया गया है। इस बस को विझडम ऑन व्हील यानि (wow) नाम दिया गया है, जिसको पहली बार सीएम विजय रुपाणी हरी झंडी देंगे। तमाम सुविधाओं से युक्त यह बस 14 जनवरी को प्रस्थान करेगी।

प्रोजेक्ट के अंतर्गत यह बस अलग-अलग शहरों और गांवो में घूमेगी। तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्वांत सुखाय योजना के तहत कलेक्टर डॉ. राहुल गुप्ता द्वारा यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। इस बस के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल्य निर्माण और स्वच्छता के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएंगी।

इस बस में पांच लैपटॉप, प्रोजेक्टर, मेग्नेटिक व्हाइट बोर्ड, खिलौने और चित्रकाम के लिए कलर भी होंगे। साथ ही आर्ट और क्राफ्ट के साधन, वॉश बेझिन, फर्स्ट ऐड किट और सेनेटरी नेपकिन वेन्डिंग मशीन भी उपलब्ध रहेगी। बच्चों के माता-पिता से मीटिंग के लिए फोल्डिंग शेड भी इस बस में बनाया गया है। मीटिंग में बच्चों की आदतों को सुधारने की जानकारी के लिए प्रोजेक्टर में ज्ञानवर्धक फिल्में भी दिखाई जाएंगी। शिक्षा के प्रति बच्चों एवं माता-पिता में रुचि पैदा करके नजदीकी स्कूल में इस बच्चों का नामांकन करवाया जाएगा।

शिक्षित बेरोजगारों को इस बस में लैपटॉप के ऊपर ही कम्प्यूटर का ज्ञान देकर आत्मनिर्भर करने का प्रयास किया जाएगा। महिलाओं के लिए सेनेटरी नेपकिन वेन्डिंग मशीन भी इस बस में उपलब्ध रहेगा। इतना ही नही महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन बनाने की तालीम भी इसी बस में दी जाएंगी, ताकि किसी भी प्रकार के संकोच के बिना महिलाएं इसका उपयोग शुरू कर सकेगी। समय-समय पर नाटक के द्वारा भी पिछड़े वर्गों में शिक्षा और उसका महत्व समझाने का कार्यक्रम किया जाएगा। इस प्रकार से बच्चों, महिलाओं के साथ ही बेरोजगार युवक-युवतियों में इस wow बस के द्वारा जागृति फैलाने का काम किया जाएगा।

Read also: जो लोग इस ग्लोबल समिट में शामिल होंगे, वे खा सकते हैं 200 तरह के फूड्स, 3 दिन तक चाय-कॉफी के साथ ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर भी मिलेगा

   
 
स्वास्थ्य