Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
अखरोट की तरह इसकी छाल भी है बड़े फायदेमंद, दांतों का स्‍वस्‍थ रखे और कीड़ों का करें खात्‍मा
Boldsky | 15th Jan, 2019 05:09 PM
  • मुंह के ल‍िए अच्‍छा

    अखरोट के पेड़ की छाल को मुंह में रखकर चबाने से मुख रोगों में लाभ मिलता है तथा फल के बाहरी कठोर आवरण को चूर्ण बनाकर आग में जलाकर भस्मीकृत कर मंजन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा अखरोट की छाल से दांतुन करने से दांत स्‍वस्‍थ रहते हैं।


  • खत्‍म हो जाते है पेट के कीड़े

    अगर घर में छोटे बच्‍चें के पेट में या किसी बड़े के पेट में कीड़े की समस्‍या हो गई है तो अखरोट के प़ेड छाल का काढा बनाकर सेवन करें इससे पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

    Most Read : दांत में दिखने वाले सफेद व भूरे धब्‍बों को न करें इग्‍नोर, हो सकता है फ्लोरोसिस


  • जलने के न‍िशान को खत्‍म करें

    अगर कहीं हाथ पर जलने का निशान रह गया हो और खाना बनाते वक्‍त हाथ जल गया है तो अखरोट की छाल के पाउडर को थोड़े से नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाने से आपको राहत मिलेगी और इसका निशान भी चला जाएगा।


  • चोट को भरता है

    कई चोट लगने या घाव आ जाने के वजह से इसकी से छाल से प्राप्‍त काढ़े से घाव को भर दें, इससे इसे शीघ्रता से भरने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण घाव को भरता है।




आपने अखरोट खाने के बहुत सारे फायदे सुनें होंगे लेकिन क्‍या आपने अखरोट के पेड़ की छाल से होने वाले फायदों के बारे में सुना है। अखरोट के पेड़ की छाल में अखरोट के जितने गुणकारी तत्‍व मौजूद होते है जो हमें कई रोगों से छुटकारा द‍िलाते हैं। अखरोट एनर्जी बूस्‍टर का काम करता है, इसके अलावा इसमें मौजूद लवण, एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने का काम करते हैं। खरोट में वीर्य तथा शुक्राणु को ताकत देने वाले तत्व होते है।

इसके अलावा ह्रदय, हड्डियों तथा लीवर के लिए भी यह उतना ही लाभदायक है। अखरोट के पेड़ का छाल भी किसी जड़ीबूटी से कम नहीं है। आइए जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में।

   
 
स्वास्थ्य