Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
एक जैसी डाइट लेत‍ी है सारा अली खान, जाने कम होता है वेटलॉस?
Boldsky | 17th Jan, 2019 12:40 PM
  • हर दिन चिकन और एग्स खाती हैं सारा

    हाल ही में एक विडियो इंटरनेट पर आया जिसमें सारा अली खान से उनके फिटनेस सीक्रेट्स के बारे में पूछा गया था। इस पर सारा का जवाब था कि वह फिलहाल जिस डायट को फॉलो कर रही हैं उसमें उन्हें हर दिन एक ही चीज दिन में 3 बार खानी होती है और वह चिकन और एग्स। आपको बता दें कि ब्रिटिश सिंगर और मशहूर फैशन डिजाइनर विक्टोरिया बेकहम भी इसी डायट को फॉलो करती हैं।


  • क्‍या कारगार है ये डाइट?

    सारा ने बताया था कि उन्होंने कीटो डायट भी ट्राई किया था लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ इसलिए उन्होंने उसे फॉलो करना बंद कर दिया। सारा के फिगर को देखकर आप भी सोच रहें होंगे कि क्‍या ये डाइट सच में कारगार हैं? तो इसका जवाब यह है कि आपका वजन रातों-रात नहीं घटेगा। इसके लिए आपको समय और ऊर्जा लगानी पड़ेगी। बेहतर रिजल्ट हासिल करने के लिए हमारा यही सुझाव यही है कि आप बैलेंस डायट खाएं और वर्कआउट रूटीन फॉलो करें। लेकिन आपकी मेहनत जिस एक चीज से थोड़ी बेहतर हो सकती है वह है हर दिन एक ही चीज खाने की स्ट्रैटजी।

    Most Read : विराट को मिली कड़कनाथ चिकन खाने की सलाह, जाने क्‍या खास बात है इस ब्‍लैक चिकन की


  • सेम डाइट, वेट लॉस स्ट्रैटजी है

    दरअसल एक जैसी डाइट को पूरे दिन फॉलो करने के पीछे एक ही तरह का आइड‍िया होता है कि आप हर दिन तब तक एक ही चीज खाते रहें जब तक वजन घटना शुरू न हो जाए। एक्सपर्ट्स की मानें तो हर दिन तीनों वक्त एक ही खाना खाने से आप बोरियत महसूस करते है और अपने आप कम खाने लगते हैं।


  • हो सकती है दूसरी समस्‍याएं

    माना जाता है कि हेल्‍दी वेट के लिए गट में अलग-अलग बैक्टीरिया का पैदा होना ज़रूरी होता है। लेकिन एक ही तरह की बोरिंग डाइट के चलते, ज़्यादा बैक्टीरिया नहीं पनप पाते। जिसकी वजह से कई सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं।

    Most Read : ज़ीरो फिगर से पोस्ट प्रेगनेंसी तक ये है बेबो का हेल्दी मंत्र


  • पाचन प्रक्रिया में दिक्कत

    काफी लोगों में यह देखा जाता है कि रोज़ाना एक जैसी डाइट से खाने को पचाने में दिक्कतों का सामना करना पडता है। दूसरे शब्दों में बोला जाए तो एक जैसी डाइट हालांकि आपकी कैलोरी को बर्न करने के ल‍िए बहुत अच्‍छा है लेकिन इसे सोच-समझकर फॉलो करें, क्‍योंकि ये आपके मेटाबॉल‍िज्‍म के लिए खतरा बन सकती है। जब आपके शरीर को तरह-तरह के आहारों से मिलने वाले पौष्टिक तत्‍व की प्राप्ति बंद हो जाती है तो आपका मेटाबॉल‍िज्‍म कमजोर हो जाता है।




सारा अली खान बॉलीवुड में दो फिल्‍में करने के बाद से हर जगह छाई हुई है। बात चाहे उनकी अदाकारी की हो या फिर छरहरी काया की वो बॉलीवुड में एक ट्रेंडसेटर बन चुकी है। फिल्‍मों में आने से पहले सारा अली खान पीसीओएस बीमारी से पीड़ित थी, और उनका वजन 96 किलो हुआ करता था। लेकिन फिल्मों में आने से पहले सारा ने वर्कआउट और स्ट्रिक्‍ट डाइट फॉलो करके अपना वजन घटाया है और आज उनका नाम बॉलीवुड की फिट एक्‍ट्रेस में आता है।

सारा की फिट और टोंड बॉडी का श्रेय जितना उनके वर्कआउट को जाता है उतनी है उनकी स्ट्रिक्‍ट डाइट को भी जाता है। एक समय था जब सारा यून‍िवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान पिज्‍जा और जंक फूड पर अपना गुजरा करती थी। लेकिन अब जंक फूड को अपने डाइट से हटाकर सारा अली खान भी हेल्‍दी फूड के जरिए खुद को फिर से हेल्‍दी और फिट बना दिया है।

दिनों सारा एक खास किस्‍म की डाइट फॉलो कर रही है जिसके जरिए वो खुद के वजन को मैंटेन रखती है। वो इन दिनों सेम डाइट फॉलो कर रही है। जिसमें दिन में तीनों बार एक ही तरह का खाना खाना होता है।

   
 
स्वास्थ्य