Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सिर्फ मिठास नहीं घोलती है चीनी, बादाम को सड़ने से बचाने से लेकर इन कामों में आ‍ती है काम
Boldsky | 21st Jan, 2019 09:47 AM
  • चारकोल बनाएं

    चारकोल बनाने के ल‍िए एक कांच के जार में बराबर भागों चीनी और सल्फ्यूरिक एसिड मिलाएं। फिर इसे छोड़ दें।


  • बर्तन चमकाएं

    जिन बर्तनों से पानी का ज्‍यादा उपयोग होता है जैसा लौटा, घड़ा और चरी। उनमें पानी के दाग रह जाते है या परत बन जाती है जो आसानी से नहीं जाते है। ये अंदर से देखने में मेले लगते है, इन्‍हें चमकाने के ल‍िए पानी में चीनी मिलाकर एक घंटे के ल‍िए छोड़ दे ये पानी की जमी परते अपने आप निकलकर बाहर आ जाएंगी।

    Most Read : लिपस्टिक से लेकर दीवारों के ज़िद्दी दाग चुटकियों में हटा सकता है टूथपेस्ट


  • कॉक्रोच भगाएं

    कॉक्रोच कई बीमारियों के वाहक है, उनसे बचने के लिए दस ग्राम बोरिक एसिड पाउडर, एक बड़ा चम्मच चीनी, एक बड़ा चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच गेहूं के आटे को मिलाकर गोलियां बनाएं, अब इन गोलियों को अलमारी या फ्रिज में रखें कॉक्रोच नहीं आएंगे।


  • फूलदान का पानी सड़ने से बचाएं

    यदि आप चाहते हैं कि फूलदान और गमलों का पानी जल्दी ना बदलना पड़ें तो लगभग 10-12 लीटर पानी में एक औंस हाइड्रोजन सल्फेट मिलाकर थोड़ी-सी चीनी डाल दें, इस घोल से फूल 15-20 दिनों तक ताजे बने रह सकते हैं।


  • जली हुई जीभ ठीक करें

    गर्म कॉफी या चाय पीने से जीभ जल गई है तो जल्‍दी से चीनी के कुछ दानें जीभ में छिड़के इससे आपके जीभ का दर्द चला जाएगां।


  • लिपस्टिक को देर तक टिकाने के लिए

    ल‍िपस्टिक को लंबा चलाने के ल‍िए होठों पर थोड़ी सी चीनी छिड़कें, इसे थोड़ा सा बैठने दें और फिर अपनी उंगली को थोड़े से पानी में डुबोएं और बची हुई चीनी के ऊपर सेट कर दें। ये आपकी ल‍िपस्टिक को लम्‍बी देर तक टिकाएं रखने में मदद करेगा।


  • पेडीक्योर

    यदि आप अपनी एड़ी और पैरों पर जमी सख्त त्वचा को हटाना चाहते हैं, तो एक चुटकी चीनी मिलाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है, और साबुन या जेल में एक चुटकी चीनी मिलाकर लगाकर एड़ियों में रख दें। अब प्यूमिस स्टोन का उपयोग करते हुए इसे हटा दें।


  • बर्फ पिघलाएं

    बर्फ को पिघलाने के लिए नमक का उपयोग के बारे में तो सब जानते है, लेकिन चीनी भी ये काम करती है।

    Most Read : पानी को ठंडा करने के अलावा सिरदर्द और डार्क सर्किल की दवा है बर्फ के टुकड़े..


  • बादाम को खराब होने से बचाएं

    बादाम को खराब होने से बचाने के लिए कंटेनर में रखने से पहले उसमें तीन-चार चम्मच शक्कर डाल दें, इससे सालों-साल बादाम खराब नहीं होंगे।




हल्‍की सा तीखा खा लेने के बाद मुंह में चीनी के कुछ दाने रखने के बाद राहत सी मिल जाती है। चीनी एक ऐसी चीज है जो हर किसी के रसोई में आराम से मिल जाएगी। सुबह की चाय से लेकर रात के खाने में बनने वाले डेजर्ट में चीनी का इस्‍तेमाल किया जाता है। हालांकि डॉक्‍टर्स ज्‍यादा चीनी न खाने की सख्‍त हिदायत देते है। ज्‍यादा चीनी खाने से सेहत से जुड़ी कहीं तरह की समस्‍याएं होने का डर रहता है। लेकिन आपको मालूम है कि चीनी खाने में मिठास खोलने के अलावा और भी कई जरुरी चीजों में काम आती है।

घरेलू कामों से लेकर सौंदर्य बढ़ाने वाले कई कामों में चीनी का इस्‍तेमाल किया जाता है। आइए आज हम आपको चीनी से जुड़े कुछ काम के हैक्‍स बताने जा रहे है। जो आपके डेली रुटीन के कई कामों में मदद कर सकती हैं।

   
 
स्वास्थ्य