Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
ज्‍यादा चाय पीने वाले होते है फोकस्‍ड और क्रिएटिव, जाने क्‍या कहती है रिसर्च
Boldsky | 7th Feb, 2019 05:20 PM

चाय प्रेमियों के ल‍िए एक नई खुशखबरी है, एक रिसर्च के अनुसार ज्‍यादा चाय पीने वाले कम चाय पीने वालों की तुलना में ज्‍यादा फोकस और क्रिएटिव होते है। इस रिसर्च के बाद चाय प्रेमियों को ज्‍यादा चाय पीने की नई वजह मिल गई है।

एक नई रिसर्च ने दावा किया है कि ज्‍यादा चाय पीने से एकाग्रता बढ़ती है और मानसिक स्‍पष्‍टता में सुधार होता है। इसके अलावा ये क्रिएटिव‍िटी भी बढ़ाता है। इस रिसर्च पढ़ने के बाद भी आप भी एक कप चाय जरुर पीएंगें।

दरअसल चाय में कैफीन और थियनाइन मौजूद होता है जो अलर्टनेस बढ़ाने का काम करते हैं। एक स्टडी के मुताबिक, एक कप चाय पीने के बाद कोई भी दिमाग की चुस्ती महसूस कर सकता है। मनोवैज्ञानिकों की एक टीम ने 50 स्टूडेंट्स पर एक स्टडी की जिनकी औसतन उम्र 23 साल थी। आधे छात्रों को पीने के लिए पानी दिया गया जबकि आधे छात्रों को ब्लैक टी पीने के लिए दी गई।

फूड क्वॉलिटी ऐंड प्रिफरेंस जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी के नतीजे बताते हैं कि दिन भर में चाय का सेवन करने से रचनात्मकता का स्तर बढ़ता है। अध्ययन में कहा गया है कि यह प्रक्रिया रचनात्मकता वाले कार्य को समझने में योगदान देती है। साथ ही मानव अनुभूति में सुधार के लिए एक नया तरीका प्रदान करती है। यह मस्तिष्क के ध्यान और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने में कैफीन और थीनिन की भूमिका का उल्लेख करती है।

हालांकि, स्टडी में यह भी कहा गया है कि किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक होती है और यही बात चाय पर लागू होती है।

   
 
स्वास्थ्य