Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
अखरोट खाने से दूर होता है डिप्रेशन, किसी सुपरफूड से नहीं है कम
Boldsky | 11th Feb, 2019 05:55 PM

अमेरिका में हुए एक अध्ययन के मुताबिक अखरोट खाने से अवसाद यानी डिप्रेशन का खतरा कम हो जाता है और एकाग्रता का स्तर बेहतर होता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अखरोट खाने वाले लोगों में अवसाद का स्तर 26 प्रतिशत कम, जबकि इस तरह की अन्य चीजें खाने वालों में अवसाद का स्तर 8 प्रतिशत कम पाया है।

अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट खाना शरीर में ऊर्जा में वृद्धि और बेहतर एकाग्रता से संबद्ध है। विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधार्थी लेनोर अरब ने एक अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि अध्ययन में शामिल किए गए 6 में से हर 1 वयस्क जीवन में एक समय पर अवसाद ग्रस्त होगा। इससे बचने के लिए किफायती उपायों की जरूरत है जैसे कि खानपान में बदलाव करना। अरब ने बताया कि अखरोट पर शोध पहले हृदय रोगों के संबंध में किया गया है और अब इसे अवसाद के लक्षण से संबद्ध कर देखा जा रहा है। इस अध्ययन में 26,000 से अधिक अमेरिकी वयस्कों को शामिल किया गया।

Most Read : रोजाना 1 अखरोट खाने से होते हैं ये 9 फायदे

अखरोट को पावर फूड भी कहा जाता है कि क्‍योंकि इसमें विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी ऐसिड, एंटीऑक्सिडेंट्स स्रोत होता है जो दिमाग को ऊर्जा देता है। इसल‍िए इसे सुपरफूड भी कहा जाता है।

मस्तिष्‍क की कार्यप्रणाली को देता है बढ़ावा

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है। कई अध्ययनों ने यह पाया गया है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को सपोर्ट करता है और अवसाद के लक्षणों को कम करता है।

   
 
स्वास्थ्य