Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
खाली पेट जीरा और गुड़ पीने से कटती है ब‍ीमार‍ियां, पीरियड में म‍िलती है राहत
Boldsky | 13th Feb, 2019 10:18 AM
  • पीरियड्स की समस्याओं से राहत

    पीरियड्स में होने वाली अनियमितता और पेट में दर्द जैसी परेशानियां में जीरा और गुड़ का पानी राहत पहुंचाता है।


  • सिरदर्द में आराम

    ठंड में बहुत सारे लोग सिरदर्द से परेशान रहते हैं, ऐसे में गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको आराम मिलेगा। अगर आपको सर्दी लग गई गै तो यह उसमें भी आपको आराम पहुंचाएगा।

    Most Read : आयुर्वेद ने माना काली मिर्च और मिश्री को औषधि, बलगम और कफ जैसी बीमारी करे दूर


  • कमर दर्द का रामबाण इलाज

    सर्दियों में ज्यादातर लोगों को पीठ में दर्द की शिकायत रहती है। गुड़ और जीरे का पानी आपको इससे राहत दिलाने का काम करता है।


  • इम्यून सिस्टम को करे मजबूत

    जीरा और गुड़ हमारे शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा यह पेट संबंधित परेशानी जैसे कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द को धीरे-धीरे खत्म करने में भी मददगार है।


  • कब्‍ज करें दूर

    जीरा और गुड़ का पानी पीने से कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है। पेट में बाउल‍िंग मूवमेंट प्रॉपर तरह से काम करते है। जिस वजह से लम्‍बी कब्‍ज की पेट की समस्‍या दूर होती है।

    Most Read : खाएं घी लगी चुपड़ी-चुपड़ी रोटी, गिनते रह जाएंगे फायदे


  • गुड़-जीरे का पानी को बनाने की व‍िध‍ि

    सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी डाल दें। अब इसमें एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरे को मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद एक कप में इस पानी को डालकर आप पी सकते हैं। ध्यान रखें इसे आपको सुबह खाली पेट पीना है।




जीरा एक ऐसी चीज है जो आसानी से हर किसी के घर में मिल जाता है। द‍िखने में तो बहुत ही मामूली सा होता है लेकिन इसके फायदे बहुत होते है। इसमें मौजूद तत्व पाचन क्रिया में सहायक होते हैं। वहीं गुड़ अपने नाम की तरह ही गुणकारी भी होता है। तड़का लगाने से लेकर पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में जीरे का बहुत इस्‍तेमाल होता है।

आयुर्वेद में भी इसके कई महत्व बताए गये हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ और जीरे का पानी हमारे लिए कई गुना ज्यादा फायदेमंद होता है। जी हां, गुड़ और जीरे का पानी एक साथ मिलाकर पीने से शरीर के कई बीमारी दूर हो जाती है।

   
 
स्वास्थ्य