Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
कुकर में खाना बनाना होता है हेल्‍दी, जानिए क्‍या पकाएं और क्‍या नहीं
Boldsky | 15th Feb, 2019 04:13 PM

झटपट खाना बनाने के ल‍िए हम में से कई लोग प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल करते हैं। चाहे दाल-चावल हो या फिर कोई सब्‍जी। ज्‍यादात्तर लोग कुकर पर भी ही निर्भर करते हैं। झटपट खाना तैयार करने के साथ कुकर में बना कुछ खाना स्‍वादिष्‍ट भी लगता है। लेकिन कुकर में पका खाना, स्वाद को भी बढ़ा देता है। लेकिन स्वाद तक तो ठीक है, क्या कुकर में पका खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है, या नहीं?

दरअसल कुकर में पका खाना कितना फायदेमंद है और कितना नहीं, यह काफी हद तक उस खाद्य पदार्थ पर भी निर्भर करता है जो आप इसमें पका रहे हैं। कुछ चीजें कुकर में पकाना आपकी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है तो कुछ चीजें प्रेशर कुकर में पकाना बेहद हानिकारक भी हो सकता है। आइए जानते हैं कुकर में पकाने पर क्या फायदेमंद है और क्या नुकसानदायक...

नहीं खत्‍म होते है कुकर में पोषक तत्‍व

कुकर में आप जो भी पकाते हैं वह स्‍टीम में पकता है और चूंकि कुकर पूरी तरह से बंद होता है, तो खाने में मौजूद पोषक तत्व भी नष्ट नहीं होते बल्कि खाने में ही मौजूद होते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रेशर कुकिंग के जरिए सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व बरकरार रहते हैं जबकि अगर दूसरे किसी तरीके से पकाया जाए तो बहुत ज्यादा गर्म किए जाने की वजह से सब्जियों के पोषक नष्ट हो जाते हैं।

चावल कुकिंग

चावल की बात करें, तो प्रेशर कुकर में पके चावल खुले बर्तन में पकाए गए चावलों की अपेक्षा ज्यादा भारी एवं पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

चिकन और मटन बनाएं तो

मटन या चिकन की बात करें, तो प्रेशर कुकर में पकाया गया मांस खुले बर्तन में पकाए गए मांस की तुलना में आसानी से पचाया जा सकता है।

स्‍टार्च वाले फूड

प्रेशर कुकर में स्टार्च युक्त भोजन को पकाना या इसमें पकाए गए स्टार्च युक्त भोजन को खाना हानिकारक हो सकता है। आलू, चावल, पास्ता जैसे स्टार्च वाले भोज्य पदार्थ को जब प्रेशर कुकर में पकाया जाता है तो उससे एक्रीलामाइड नाम का हानिकारक केमिकल बनता है जिसका नियमित सेवन आपको कैंसर, नपुंसकता और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर जैसी बीमारियों का शिकार बना सकता है।

   
 
स्वास्थ्य