Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
आप भी चाय प्रेमी है, कहीं आप तो चाय पीते हुए नहीं करते है ये गलतियां
Boldsky | 15th Feb, 2019 06:16 PM
  • खाली पेट न पीएं चाय

    हम में से कई लोग खाली पेट चाय पी लेते हैं। इस वजह से एसिडिटी बढ़ने के साथ ही फ्री रेडिकल्स और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है और जल्दी बुढ़ापा आ सकता है।


  • चाय बनाते समय न करें गलती

    चाय बनाते समय इसे अच्छी तरह उबालना तो जरूरी है लेकिन अतिरिक्त उबालना नहीं। चाय को अत्यधिक उबालकर या कड़क करके पीना सबसे बड़ी गलती है। यह तरीका एसिडिटी की वजह बनता है। इसके लिए पानी को अच्छी तरह उबालकर, आंच से उतारने से पहले ही उसमें चाय पत्ती डालें।


  • खाना खाने के बाद न पीएं चाय

    कुछ लोगों की आदत होती है, खाना खाने के ठीक बाद चाय पीने की। लेकिन यह तरीका तो और भी गलत है। ऐसा करने से खाना खाने पर आपके शरीर को मिले पोषक तत्व अवशोषित नहीं हो पाते


  • सीमित मात्रा में पीएं

    चाय का अत्यधिक सेवन हानिकारक है। कुछ मायनों में चाय बिल्कुल अल्कोहल की तरह है, जो आपकी मांसपेशियों को सक्रिय जरूर करती है लेकिन इसका अधिक सेवन बेहद हानिकारक है। इसका सीमित सेवन करें।


  • चाय मसाला का ज्‍यादा इस्‍तेमाल न करें

    चाय में कुछ औषधियों जैसे तुलसी आदि का प्रयोग करना भी एक गलती हो सकती है, क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन इन औषधियों के गुणों के अवशोषण में बाधक होता है।




हमारे देश में चायप्रेमियों की कमी नहीं है, बहुत से लोग ऐसे है जिन्‍हें सिर्फ चाय पीने का बहाना चाह‍िए। हमारे यहां हर मौसम के अनुसार और कई वैरायटी की चाय मिलती है। हमारे देश विभिन्‍नताओं की तरह शहर बदलते ही चाय का स्‍वाद बदल जाता है। और थोड़ी आबोहवा बदलते ही चाय की खुश्‍बू बदल जाती है।

लेकिन हम में से कई लोग होते है, जो अक्‍सर चाय पीते हुए बहुत सी गलतियां कर लेते हैं। लेकिन ये गलत‍ियां आप पर भारी भी पड़ सकती है। आइए जानते हम में से कई लोग चाय पीते हुए क्‍या-क्‍या गल‍तियां कर देते हैं।

   
 
स्वास्थ्य