Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
इन्‍हें खाने के बाद भूल से भी न पीएं दूध, ये हो सकते है साइडइफेक्‍ट्स
Boldsky | 18th Feb, 2019 09:00 AM
  • उड़द

    अगर आपने डिनर में उड़द की दाल खाई है तो रात को सोते समय दूध को पीने से बचें। इन दोनों का कॉम्बिनेशन स्वास्थ संबंधी कई परेशानियों का कारण बन सकता है। कुछ लोगों को रात को दूध पीकर ही सोने की आदत होती है, ऐसे लोगों को दाल खाने के बाद दूध पीने के बीच कम से कम दो घंटों का अंतराल जरूर रखना चाहिए।


  • नमक से बनी चीजें

    कई लोगों को नाश्ते में दूध पीने की आदत होती है। ऐसे में ध्यान रखें अगर आप नाश्ते में कुछ नमक वाला खा रहे हैं तो इसके बाद या साथ दूध को बिल्कुल न पीएं। ऐसा करना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

    Most Read : आयुर्वेद अपनाइए, वात, पित्त और कफ के दोष को दूर भगाइए


  • अम्लीय पदार्थ न खाएं

    दूध के साथ गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, दही, नारियल, लहसुन जैसी चीजों का भी सेवन नही करना चाहिए और फिर भी यदि आप इन चीजों का सेवन करना चाहते हैं तो खाने से पहले या खाने के 2 घंटों का अंतरान जरुर रखें।


  • मछली के साथ

    दूध की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं पीना चाहिए। यह भी जान लें की मछली के साथ दूध भूलकर भी नहीं पीए, क्योंकि मछली की तासीर काफी गर्म होती है। जो सेहत के लिए बेहद नुकसानदेय है।


  • सिट्रिक फल

    दूध पीने से पहले और बाद में या फिर साथ में कुछ फल नहीं खाने चाहिए। अगर आप इसके साथ संतरा, अननास जैसे खट्टे फल का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इनका साथ में सेवन करने से खाना सही से नहीं पचता और उल्टी की संभावना रहती है।

    Most Read : आयर्वेद ने भी माना रात को नहीं खाना चाहिए कुछ खट्टा, जाने क्‍या होता है खतरा




दूध सेहत के ल‍िए वरदान है, एक गिलास दूध में सेहत के ल‍िए कई पौष्टिक तत्‍व छिपे होते है। दूध पीने के वैसे अनगिनत फायदे आपने सुने होंगे। हम में से कई लोगों की सुबह दूध के बिना नहीं होती है। दूध पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ चीजों के साथ दूध का सेवन आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है। कई लोगों को इस बारे में मालूम नहीं होता है इसल‍िए वो दूध के साथ गलत चीजों का सेवन कर लेते हैं।

   
 
स्वास्थ्य