Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
टूथपेस्‍ट छोड़िए इन 5 चीजों से दांतों को चमकाएं, स्‍ट्रॉबेरी खाने से भी चमकते है दांत
Boldsky | 8th Mar, 2019 11:16 AM
  • सेब

    सेब तो वैसे कई बीमारियों के लिए गुणवान होता है लेकिन आपके दांतों के लिए भी ये बेहद लाभकारी है। सेब को अच्छी तरह से चबाने मात्र से ही आपके दांतों से बैक्टीरिया हट जाते हैं। ये फल और सब्जियां न केवल बैक्टीरिया खत्म करती हैं, बल्कि फल में मौजूद एसिड आपके दांतों का पीलापन भी कम करता है।


  • फ्लोसिंग

    फ्लोसिंग में धागे की मदद से आप अपने दांतों के बीच में फंसे गंदी चीजों को निकाल देती है। फ्लोसिंग दांतों के बीच से पीलापन हटाने के अलावा दांतों में फंसे कचरे को भी न‍िकाल देती हैं। इसीलिए सप्ताह में कम से कम दो बार फ्लोसिंग करनी चाहिए।


  • बेकिंग सोडा और नींबू

    दांतों को साफ करने का सबसे सही तरीका है बेकिंग सोडा और नींबू. इन दोनों के मिश्रण से दांतों का पीलापन जाएगा और दांतों पर कुदरती तौर पर चमक भी लौटेगी।


  • नमक और सरसो का तेल

    पुराने जमाने में लोग सरसो का तेल और नमक मिलाकर दांतों का मंजन किया करते थे। ये बहुत ही कारगर उपाय हैं। सरसों का तेल और नमक मिलाकर मंजन करने से दांत मजबूत होंगें और पीलापन जाएगा।


  • स्ट्रॉबेरी

    स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम मैलिक एसिड और विटामिन सी आपके दांतों से पीलापन हटाने का बखूबी काम करते है। हफ्ते में अगर आप स्ट्रॉबेरी को मैश कर दो बार इससे ब्रश करेंगे तो आपके दांतों की चमक बनी रहेगी।




खूबसूरत दांत भी आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। क्‍योंकि सफेद मोतियों से दांत आपकी मुस्‍कान में चार-चांद लगा देते हैं। दांतों की देखभाल के ल‍िए लोग कई म‍हंगे टूथपेस्‍ट इस्‍तेमाल करते हैं। और कुछ लोग दांत चमकाने के ल‍िए घरेलू चीजों का सहारा लेते हैं।

पुराने जमाने में कई लोग सांसों की बदबू दूर करने और कीटाणुओं को मारने के ल‍िए नीम का दांतुन किया करते थे। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्‍तेमाल से आप भी मोतियों से चमकते हुए दांत पा सकते हैं। आपके घर में ही मौजूद ऐसी चीजें हैं जो आपके दांतों को स्‍वस्‍थ और मोतियों सी चमक देते हैं।

   
 
स्वास्थ्य