Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
खाली पेट कभी न खाएं संतरा, अधिक संतरा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान
Boldsky | 8th Mar, 2019 06:01 PM
  • दांतों से संबंधित हो सकती है परेशानी

    ज्‍यादा संतरा खाने से दांतों को नुकसान पहुंच सकता हैं। संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम से मिलकर दांतों को वैक्टीरियल इंफेक्शन कर सकता है। जिसकी वजह से दांतों में कैविटी समेत अन्य समस्याएं होने लगती हैं।


  • एनर्जी लेवल हो सकता है अनियंत्रित

    ज्यादा मात्रा में संतरे का जूस आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है। आप एनर्जी कम होने की स्थिति में हमेशा से इसका सेवन करने लगते हैं। ऐसे में एनर्जी लेवल अनियंत्रित हो जाता है।


  • बढ़ सकता है वजन

    संतरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारे खून में ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लोड को बढ़ा देता है जो कि आपके वजन को बढ़ा देता है। संतरे का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है और ज्यादा भूख भी लगती है। ऐसे में ज्यादा भूख का परिणाम आपके बढ़े हुए वजन के रूप में सामने आती है।




संतरा खाने में खट्टा-मीठा होता है और विटामिन सी भरपूर होता है। संतरा खाने के ढेरों फायदे होते हैं, ये तो मानमम होगा। लेकिन क्या आपने संतरा खाने के नुकसान के बारे में सुना हैं। अब आप सोच रहे होंगे की भला संतरा खाने से कैसे नुकसान हो सकता है? संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है। संतरा आपके दिल को स्वस्थ्य रखता है। ये आपके आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन ज्यादा संतरा खाने से सीने में जलन, वजन बढ़ने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

   
 
स्वास्थ्य