Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
बिना प्‍लास्‍टर चढ़ाए घर पर करें फ्रैक्‍चर हड्डी का इलाज, घी और काली मिर्च से जुड़ जाएगी हड्डी
Boldsky | 9th Mar, 2019 01:03 PM
  • 1. देसी घी

    2 चम्मच देसी घी, 1 चम्मच गुड़ और 1 चम्मच हल्दी को मिलाकर 1 कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करने के बाद पी लें। दिन में 2 बार इसे पीने से आपकी टूटी हुई हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।


  • प्याज -

    1 पीसे हुई प्याज में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर साफ कपड़े में बांध लें। इसके बाद कपड़े को तिल के तेल में गर्म करके टूटी हुई हड्डी पर सिकांई करें। दिन में2 बार इसी तरह हड्डी की सिकांई करने से आपको दर्द से भी आराम मिलेगा और हड्डी भी जुड़ जाएगी।


  • उड़द दाल -

    उड़द दाल की दाल को धूप में सूखा कर पीसकर पेस्ट बना लें। इससे टूटी हुई हड्डी पर लगाकर पट्टी बांध लें। इस उपचार को करने से आपकी टूटी हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।


  • काली मिर्च -

    पिसी काली मिर्च और काग गंगा बूटी का रस मिक्स करके दिन में 3-4 बार पीएं। इसका सेवन आपकी टूटी हड्डी को कुछ दिनों में ही जोड़ देगा।


  • मुलेठी -

    मुलेठी, मंजीठ और खटाई का लेप बना लें। इसके बाद इसे टूटी हुई हड्डी पर लगाकर पट्टी बांध लें। इससे आपकी हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।


  • भेड़ का दूध -

    यह सबसे कारगर उपाय माना जाता है। कहीं से भेड़ का दूध लेकर इसकी मालिश उस स्थान पर करें जहां हड्डी टूटी है। शीघ्र फायदा होगा लेकिन ध्यान रखें यह काफी बदबूदार इलाज है।


  • हड़जोड़ पौधे

    हड़जोड़ पौधे की पत्तियों को सूखाकर पीस लें। पत्तियों के बराबर उड़द की दाल को मिलाकर पीस लें। अब इसका गीला पेस्ट बना लें। अब बांस की लकड़ी की मदद से हड्‌डी को सीधी कर लें। इसके बाद कॉटन के कपड़े पर ये लेप लगाकर कपड़ा बांध दें। ऊपर से बांस की लकड़ी को कुशा के सहारे बांध दें। कुशा देसी घास होती है। हर तीसरे दिन ये लेप लगाएं। हड़जोड़ के अंदर नेचुरल कैल्शियम पाया जाता है जो हडि्डयों को जोड़ने में मदद करता है। इसमें एंटीइंफ्लैमटरी गुण भी होते हैं जो हाथ- पैर की सूजन और दर्द को कम करते हैं।




हड्डी टूटने पर हम जल्‍दी से डॉक्‍टर से जाकर मिलते हैं। प्‍लास्‍टर लगाकर हड्डी जुड़ने का इंतजार करते हैं। क्‍या होता है जब हम कहीं ऐसी जगह हो जहां डॉक्‍टर तक पहुंचना थोड़ा आसान नहीं है लेकिन हड्डी टूटनें की वजह से आपको कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप टूटी हुई हड्डी को आसानी से जोड़ सकते हैं। हम ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हुई है तो इन तरीकों से आप टूटी हुई हड्डी का ऐसे ख्‍याल रख सकते हैं।

   
 
स्वास्थ्य