Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
ठंडाई पीने के है गजब फायदे, इस होली आप भी जरुर पीएं
Boldsky | 14th Mar, 2019 05:52 PM
  • कब्‍ज को करें दूर

    ठंडाई में खसखस का इस्‍तेमाल किया जाता है जो गेस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल की जलन जैसी समस्‍याओं से दूर रखकर कब्‍ज से बचाता है। खसखस में प्रोटीन, फाइबर, केल्शियम, फैट और मिनरल्‍स से भरपूर होता है।

    Most Read : होली पर ऐसे बनाइये भांग की ठंडाई


  • पाचन-क्रिया होती है बेहतर

    ठंडाई में सौंफ भी डाला जाता है, ठंडाई में सौंफ की मात्रा होने से शरीर को ठंडक मिलती है. इससे गैस्ट्रिक समस्याएं दूर रहती हैं. सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद रहता है, जिससे पाचन-क्रिया में सुधार होता है।


  • ब्‍लोटिंग को रोके

    ठंडाई, पेट के ल‍िए बहुत अच्‍छी दवा है। शरीर को ठंडक देने के अलावा ये पेट फूलने जैसी समस्‍या को भी दूर करती है। ठंडाई में मेथी और सौंफ का इस्‍तेमाल होता है जो पाचन क्रिया को बढ़ाता है और ब्‍लोटिंग की समस्‍या को दूर करता है।


  • नेचुरल एनर्जी से भरपूर

    ठंडाई में तरबूज और कद्दू के बीजों को मिलाया जाता है। यह शरीर को नैचुरल एनर्जी देता है। इसके अलावा ठंडाई में मिले बादाम और पिस्ता से भी शरीर को ताकत मिलती है और पीने वाला इससे चार्जअप रहता है।


  • एंटी-डिप्रेशन है ठंडाई

    ठंडाई में काली मिर्च और लौंग जैसे मसालों को इस्‍तेमाल किया जाता है, इनसे मिलकर तैयार ठंडाई इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होती है। साथ ही ठंडाई में केसर मिलने से यह एंटी-डिप्रेशन और एंटी-ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करती है।




होली आने में कुछ दिन ही रह गए है, हर कोई अभी से होली का इंतजार कर रहे हैं। जिस तरह रंगों के बिना होली अधूरी है, उसी तरह ठंडाई के बिना भी होली का रंग थोड़ा फीका रह जाता है। रंगों और पकवानों से भरी होली में ठंडाई पीने का मजा ही अलग होता है।

माना जाता है कि होली के त्‍योहार के साथ गर्मियों का सीजन शुरु हो जाता है, इसल‍िए ठंडाई का मुख्‍य रुप से सेवन किया जाता है। लेकिन, क्या आपको पता है कि ठंडाई सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। आइए जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में।

   
 
स्वास्थ्य