Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
होली में चढ़ गया भांग का नशा, ऐसे दूर करे हैंगऑवर
Boldsky | 21st Mar, 2019 12:50 PM
  • पानी और नारियल पानी

    पानी भांग के नशे को उतारने के लिए सबसे कारगर उपायों में से एक है। नशा करने वाले व्यक्ति को खूब पानी पिलाएं। ज्यादा पानी पीने से पेट में मौजूद नशीला पेय मूत्र के जरिए बाहर निकल जाएगा। इसके अलावा नारियल पानी पीने से नशा तो कम होता ही है साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स और इलेक्ट्रोलेट्स बॉडी को रिहाइड्रेट कर देते हैं जिससे नशे के कारण शरीर में पैदा हुई ड्राईनेस खत्म होती है और हैंगऑवर उतर जाता है।


  • खाएं खट्टे फल

    किसी भी नशे को कम करने के लिए खट्टी चीजें हमेशा से कारगर उपाय के रूप में काम आती रही हैं। भांग के नशे को कम करने के ल‍िए संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फल खिलाएं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स नशे देने वाले केमिकल्स को बेअसर कर सकते हैं। इन फलों को खाने के घंटेभर के अंदर ही नशा उतर जाता है। साथ ही आप थोड़ा एनर्जेटिक भी महसूस करते हैं।


  • देशी घी भी कम नहीं

    भांग का नशा उतारने के लिए शुद्ध देसी घी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आधा लीटर घी का सेवन करने से नशा दूर हो जाता है।


  • अदरक का टुकड़ा

    अदरक का रस भी भांग के नशे को दूर कर देता है। आधा इंच अदरक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से नशा धीरे-धीरे दूर कर देता है।


  • सरसों का तेल

    भांग का नशा करके अगर कोई बेहोश हो गया है तो सरसो का तेल हल्‍का गुनगुना करके संबंधित व्‍यक्ति के कान में डाल दें। एक-दो बूंद सरसों का तेल दोनों कानों में डाल दें।




महाशिवरात्रि और होली जैसे मौके पर भांग का सेवन लोग खुलकर करते है। इसे शिव जी का प्रसाद बोलकर लोग इसका जमकर पीते हैं। होली और भांग का बहुत पुराना कनेक्‍शन हैं। इस रंगों के त्‍योहार में लोग उमंग और उल्‍लास के मौके पर खुशी में भांग पी तो लेते है लेकिन मुश्किलें तब बढ़ जाती है जब इसका नशा यानी हैंगऑवर नहीं उतरता हैं।

भांग के ज्‍यादा नशे के वजह से सिर दर्द, कमजोरी और दूसरे हेल्‍थ रिलेटेड इश्‍यूज हो सकते हैं। अगर होली खेलने के बाद आपको भी भांग का हैंगऑवर हो जाए तो जान‍िए कैसे आप इसे उतारेंगे-

   
 
स्वास्थ्य