Back
Home » जरा हट के
आपको भी पसंद है पिंजरे में तोता पालना, जानिए क्‍या कहता है वास्‍तु
Boldsky | 30th Mar, 2019 04:51 PM

हम में से कई लोग घरों में पेट्स यानी पालतू जानवर रखना पसंद करते हैं। कई लोगों को घरों में कुत्ता, बिल्‍ली और पक्षी पालना अच्‍छा लगता है। हम में कई लोग घरों में पिंजरे में तोता भी रखते हैं कई लोग जहां इसे चाव से रखना पसंद करते है तो कुछ लोग सिर्फ शो-पीस के तौर पर रखना पसंद करते हैं। वास्‍तु शास्‍त्र की माने तो घर में तोता रखने से नकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है, पिंजरे में तोता रखना शुभ नहीं माना जाता है। दूसरी ओर इसकी फोटो को शुभ रखना शुभ माना गया है। आइए जानते हैं कि किस तरह तोते की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करके घर के वातावरण को सही रखा जा सकता है।

वास्‍तुशास्‍त्र में माना गया है कि तोते की फोटो को बच्‍चों के कमरे में लगाने से उनका मन पढ़ाई में लगा रहता है। कहते हैं कि इसे लगाने से परिवार वालों का आपसी प्‍यार बढ़ता है और घर से दरिद्रता और बीमारी का खात्‍मा होता है। ऐसा माना गया है कि तोते की तस्‍वीर को पति-पत्‍नी अगर अपने कमरे में लगाते हैं तो उनका आपसी प्रेम पहले से ज्‍यादा गहरा होता है। घर के ड्राइंग-रुम में अगर तोते की फोटो लगाना चाहते हैं तो इसके ल‍िए उत्तर दिशा बेहतर होती है और इससे आपका सौभाग्‍य भी बढ़ता है। घर में रंग-बिरंगे पंख वाले तोते का चित्र वास्‍तु दोषों का कम करता है और जिससे परिवार में खुशहाली बनी रहती है।

कहते हैं पिंजरे में तोता बंद करने से उसकी आजादी छिन जाती है, जिसकी वजह से वो हमेशा नाराज रहता है और आपको इसके ल‍िए दुष्‍प्रभाव भुगतने पड़ते हैं। इसकी वजह से घरों में नकरात्‍मक ऊर्जा आ जाती है।

   
 
स्वास्थ्य