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रमज़ान स्‍पेशल: हैदराबादी सोया हलीम रेसिपी
Boldsky | 3rd Jul, 2015 12:40 PM

रमज़ान के मुबारक महीने में जहां लोग रोज़ा रखते हैं, वहीं इन दिनों लजीज व्‍यंजनों की भी भरमार देखने को मिलती है। इन्‍हीं दिनों में हलीम जो चिकन या मटन की एक पॉपुलर डिश है, वह भी बडे़ शौक से खाई और खिलाई जाती है।

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अगर आपको चिकन या मटन से तैयार हलीम बेहद पसंद है तो, आपको सोया चंक्‍स से तैयार की हुई वेज हलीम भी काफी पसंद आएगी। हैदराबादी सोया हलीम एक जानी मानी डिश है जो कि भारत में काफी पॉपुलर है।

इस रमज़ान पर दोस्‍तों और परिवारजनों के लिये हैदराबादी सोया हलीम बनाना बिल्‍कुल भी ना भूलें। रेसिपी की विधि जानने के लिये जरुर पढ़ें हमारा ये आर्टिकल।

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कितने- 4 लोगों के लिये
तैयारी में समय- 30 मिनट
पकाने में समय- 45 मिनट

सामग्री-

  • लहसुन - 8-10 कलियां
  • अदरक- 30 ग्राम
  • हरी मिर्च- 3
  • जैतून तेल- 3 चम्‍मच
  • प्‍याज- 250 ग्राम
  • लाल मिर्च पावडर- 1 चम्‍मच
  • दालचीनी- 1
  • लौंग- 2-3
  • साबुत काली मिर्च- 6
  • हरी इलायची- 3
  • जीरा- 3 चम्‍मच
  • तेज पत्‍ता- 3
  • सोया चंक्‍स- 1 कप दरदरा पिसा हुआ
  • हरा चना - 3 छोटा चम्मच
  • लाल मसूर - 3 चम्मच
  • काला चना - 3 चम्मच
  • दलिया- 50 ग्राम
  • वेजिटेबल स्‍टॉक- 200 ग्राम
  • जीरा पावडर- 1 चम्‍मच
  • धनिया पावडर- 1 चम्‍मच
  • गरम मसाला- 1 चम्‍मच
  • हल्‍दी पावडर- 1/3 चम्‍मच
  • धनिया और पुदीना पत्‍ती- थोड़ी सी, चॉप की हुई

विधि -

  1. मिक्‍सी में अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को एक साथ पीस लें।
  2. एक बरतन में ऑलिव ऑइल गरम करें, फिर उसमें कटी प्‍याज डाल कर गोल्‍डन ब्राउन भून ले।
  3. फिर इनमें से आधी प्‍याज को किसी प्‍लेट में निकाल कर किनारे रख दें और बाकी की बची हुई भुनी प्‍याज को पैन में ही रहने दें।
  4. अब पैन में मिर्च पावडर और बाकी का पिसा मसाला डाल कर चलाएं।
  5. ऊपर से दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, इलायची, जीरा और तेज पत्‍ता डाल कर खूब अच्‍छे से चलाएं। आंच को मध्‍यम पर ही रखें।
  6. जब मसाले पक जाएं तब, उसमें पिसा सोया डाल कर 5 मिनट पकाएं और लगातार चलाती रहें।
  7. अब एक प्रेशर कुकर में हरा, काला चना और दाल को एक साथ 10 मिनट के लिये पका लें और बचा हुआ पानी छान लें।
  8. अब पैन में दलिया, दाल तथा वेजिटेबल स्‍टॉक को एक साथ मिक्‍स करें।
  9. ऊप से जीरा, धनिया और हल्‍दी पावडर को गरम मसाले के साथ डालें।
  10. ऊपर से नमम छिड़के और कुछ हरी धनिया भी।
  11. इसे तब तक पकाएं जब तक कि दाल और दलिया का मुलायम पेस्‍ट ना बन जाए।
  12. उसके बाद गैस बंद करें और इसे ताजी कटी हरी धनिया और पुदीने की पत्‍तियों से गार्निश कर के सर्व करें।

Source: hindi.boldsky.com

   
 
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