Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
महिलाओं के मुकाबले पुरुष जल्दी घटाते हैं वजन, ये है नई स्‍टडी
Boldsky | 11th Apr, 2019 12:19 PM

महिलाएं पुरुषों की तुलना में बहुत जल्‍दी वजन बढ़ा लेती है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी पुरुषों की तुलना में महिलाएं वजन घटाने में भी पीछे हैं। जी हां, महिलाओं की तुलना में पुरुषों का वजन काफी तेजी से घटता है। जबकि दोनों ही डाइट और एक्सरसाइज का नियमित रूप से पालन करते हैं। इसके बावजूद पुरुषों का वजन तेजी से घटता है। यह हम नहीं बल्कि एक स्टडी में बात सामने आई है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों का वजन तेजी से घटता है।

एक स्टडी के अनुसार महिलाओं में खाने को लेकर ज्‍यादा दीवानपन होता है बल्कि पुरुषों में ये कम होता है। स्टडी में यह भी बात सामने आई है कि वजन कम करने वाले डायट के बारे में 25 फीसदी महिलाएं हर आधे घंटे में सोचती रहती हैं। दूसरा कारण यह भी है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं खाने को लेकर भावनात्मक रूप से ज्यादा जुड़ी हुई होती है। खुशी का मौका हो या गम का महिलाओं में फूड क्रेविंग ज्‍यादा होती है।

Most Read : वजन कम करने के ल‍िए काजू खाए या बादाम, जाने क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंद?

इसके अलावा स्टडी में महिलाओं व पुरुषों के ब्रेन स्कैन स्टडी से जुड़ी बात सामने आई है कि स्टडी में शोधकर्ताओं ने एक दिन से भूखें महिलाएं एवं पुरुषों के सामने स्वादिष्ट खाना रखा। इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि खाने को लेकर महिलाओं की तुलना में पुरुषों के दिमाग ने कम प्रतिक्रिया दी।

पुरुषों का बॉडी स्ट्रक्चर महिलाओं से काफी अलग होता है। इस कारण भी पुरुष जल्दी वजन कम कर लेते हैं। इसके अलावा महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में मेटाबॉलिज्म होता है। इसका मुख्य कारण है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधिक पतली मांसपेशी होती है जो कैलोरी को बर्न करने में मदद करती है। इस कारण पुरुषों को वजन घटाने में आसानी होती है।

Most Read : कॉफी और नींबू को मिलाकर पीएं, चंद दिनों में फैट हो जाएगा छू मंतर

महत्‍वपूर्ण टिप्‍स ध्‍यान में रखें।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो किसी भी तरह की दवा व डायट लेने से बचें

वजन कम करने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लें।

किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने से पहले अच्छे ट्रेनर से जरूर सलाह लें।

   
 
स्वास्थ्य