Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
इस डिटॉक्‍स ड्रिंक से गर्मियों में करें आसानी से वजन कम, ये है रेसिपी
Boldsky | 12th Apr, 2019 11:01 AM
  • खीरा करें कैलोरी कम और बढ़ाए मेटाबॉल‍िज्‍म

    खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ ही पेट से जुड़ी हर समस्या में फायदेमंद साबित होता है। दही में खीरे को कसकर उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर बनाकर खाने से पेट एकदम डिटॉक्‍स होता है। खीरे में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है। जब भी भूख लगे तो खीरे का सेवन अच्छा हो सकता है। सूप और सलाद में खीरा खाएं। खीरा में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं। खीरे का जूस नेचुरल तरीके से मेटाबॉलिज्म को एक्टिवेट करता है इससे वेट लॉस तेजी से होने लगता है। खीरे में लगभग 98 प्रतिशत सिर्फ पानी होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट, महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है। इसे खाने से पेट भर जाता


  • पुदीने के पत्ते

    इसके पत्ते कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी, डी, ई और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे पोषक तत्वों पाये जाते हैं। इन सभी यौगिकों एक साथ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते है, जिससे शरीर को संक्रमण और सूजन से सुरक्षित रखा जाता है।
    इसके साथ ये मानसिक तनाव भी दूर करता है। इसके सेवन से लू लगने की आशंका खत्म हो जाती है।


  • नीबू का रस

    नींबू का रस शरीर के टोक्सिन को बाहर निकालने में मदद करने के साथ ही आपके शरीर से एक्‍स्‍ट्रा फैट को दूर कर देते हैं।


  • खीरे और पुदीने के जूस की रेसिपी

    खीरा, एक छोटी कटोरी में दही, चार कली लहसुन और एक नीबू के साथ 8 से 10 पुदीने के पत्ते लें। सभी चीजों को एक साथ मिक्स करें और मिक्सी में पीस लें। अब इसमें आप नींबू का रस मिला कर पीएं।




क्‍या आप बढ़ते वजन से परेशान हो, चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रहे हों तो आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान देना जरुरी है। इस गर्मियों में आपको बेस्‍ट डिटॉक्‍स जूस पीने की सलाह देंगे जिससे न सिर्फ आपका वजन घटेगा बल्कि आप खुद को बहुत तरोताजा महसूस करेंगे। इसके ल‍िए आपको ज्‍यादा कुछ नहीं करना है बस पुदीना और खीरे का जूस पीएं। ये आपके वेट को कम करने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स भी करेगा।

गर्मियों में हमें ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन ज्‍यादा करना चाह‍िए जिसमें पानी की मात्रा बहुत होती है और ये न केवल आपके पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराते हैं बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी दूर करते हैं।

खीरा, तरबूज, ककड़ी, खरबूजा आदि कुछ ऐसे ही फल हैं जिनमें लगभग 98 प्रतिशत सिर्फ पानी होता है। इतना ही नहीं दही, पुदीना, नींबू भी वेट लॉस में बहुत फायदा पहुंचाते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट, महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। ये शरीर को ठंडा रखने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्‍स भी करता है। आइए जानते है इसके फायदे और रेसिपी के बारे में।

   
 
स्वास्थ्य