Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
राजमा-चावल खाने से हो सकती है पेट की ये दिक्‍कत, जाने इसे पकाने का सही तरीका
Boldsky | 15th Apr, 2019 04:20 PM
  • क्‍यों हो जाती है राजमा या बीन्‍स से गैस?

    जब हम बीन्स खाते हैं तो इनमें मौजूद स्टैकियोज और रैफिनोज नाम के दो स्टार्च गैस पैदा करते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि हमारी आंत में इनको ब्रेक करने की क्षमता नहीं होती है। स्टमक की लाइनिंग में मौजूद बैक्टीरिया इस स्टार्च को हाइड्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड में बदल देता है जिससे गैस की प्रॉब्लम हो जाती है।


  • राजमा बनने का सही तरीका

    पहले राजमा भिगाएं, इसे उबालें, मलें फिर पकाएं। इन सारे स्टेप्स से गुजरने के बाद राजमा खाकर आपका पेट नहीं फूलेगा। राजमा कम से कम 8 घंटे भीगने दें। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ ही लोगों को बीन्स खाने के बाद गैस बनने की समस्या होती है। इसके अलावा बताई गई प्रक्रिया के अलावा तीन स्टेप्स का एक और तरीका है जिससे पेट की दिक्कतों से बचा जा सकता है।


  • फॉलो करें ये टिप्‍स नहीं बनेंगी गैस

    पहला- राजमा बहुत अच्छी तरह पका होना चाहिए अधपका होने से गैस बन सकती है और पेट फूल सकता है।


  • दूसरा

    इसमें हींग और अजवाइन जैसे मसाले जरूर डालने चाहिए ताकि गैस न बने। तीसरा बीन्स में फूलगोभी न मिलाएं


  • तीसरा

    अगर आप चाहते हैं कि राजमा खाने के बाद गैस नहीं बनें तो इसे खाने के बाद खूब सारा पानी पीएं।




राजमा-चावल हम में से कई लोगों का फेवरेट्स फूड है, लेकिन सही तरीके से नहीं पकने के कारण ये गैस की समस्‍या भी कर सकता है। किडनी शेप होने के कारण राजमा को किडनी बींस के नाम से भी जाना जाता है। इस बीन्स में आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटमिन्स की भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। हालांकि इसमें कार्बोहाइड्रेट को बांधने के लिए लेक्टिन नाम का प्रोटीन होता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। कई लोगों को राजमा खाने के बाद गैस की दिक्‍कत होती है।

हालांकि स्टडीज के मुताबिक पकाते वक्त इसे नष्ट किया जा सकता है और गैस की समस्‍या से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं कि राजमा पकाने की सही विधि और गैस से बचने का तरीका।

   
 
स्वास्थ्य