Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
इस फल में छिपे हैं 150 पोषक तत्‍व, कैंसर और एड्स जैसी बीमारी को दे मात
Boldsky | 16th Apr, 2019 11:46 AM
  • कैंसर को रोंके

    यह फल कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में आपकी मदद करता है औ ट्यूमर कोशिकाओं को समाप्त कर लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।


  • हड्डियों को रखें तंदरुस्‍त

    यूरिक एसिड क्रिस्‍टल के कारण जोड़ों में गठिया रोग होने की समस्‍या होती है, जिसके कारण जोड़ों में दर्द रहता है। कई रिसर्च में ये बात साबित हुई है कि इस फल के सेवन से गठिया होने से बचा सकता है क्‍योंकि ये शरीर में यूरिक एसिड को बनने से रोकता है।


  • बांझपन से छुटकारा

    पुरुषों में नपुंसकता और स्त्र‍ियों में बांझपन की समस्या का हल भी है इस चमत्कारिक फल के पास। यह माहवारी संबंधी समस्याओं का भी निवारण करता है और पुरुषों में शुक्राणुओं का निर्माण भी।


  • सालों तक रखे जवां

    इस फल में मौजूद एंटी-एजिंग प्रोपर्टी के कारण ये आपको सालों तक जवां बनाए रखता है। इस फल को खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको निरोगी रखकर, आपकी उम्र को 100 साल तक बढ़ा सकता है।


  • अस्‍थमा

    जो व्यक्ति सांस की बीमारियों से पीड़ित हैं उन्हें इसके जूस का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए अस्थमा जैसी बीमारियों से परेशान लोगों को इसका सेवन रोज सुबह-शाम करना चाहिए।


  • मधुमेह को रखे न‍ियंत्रित

    नोनी फल के सेवन से मधुमेह को नियंत्रित रखने में सहायता मिलती है इसके अलावा इस फल के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और माइग्रेन जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है।


  • स्किन को रखें स्‍वस्‍थ

    इस फल को एंटीऑक्‍सीडेंट का पावरहाउस कहा जाता है, इसके फल में कमाल के मॉइश्‍चर गुण होते हैं, इसे आप मॉइश्‍चराइजर की तरह काम कर सकते हैं। इस फल का रस आपकी डैमेज स्किन को रिपेयर करने का काम करता है और चेहरे की खोई हुई चमक लौटाता है।


  • इस समय करें इसका सेवन

    इस फल से होने वाले फायदों के ल‍िए बड़े नोनी फल के रस को 30 एमएल और बच्चें 2-2 चम्मच एक गिलास पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को खाने के 2 घंटे के बाद पीएं।




प्रकृति ने हमें कई तरह के जीवनरक्षक औ‍षधियां उपहारस्‍वरुप दी हैं, जो हमारे आसपास ही होते हैं लेकिन हम इसके गुणों से अंजान होते हैं। इन्‍हीं में से एक है नोनी का फल। जो दिखने में आलू के आकार का होता है बाहर से छिलको सहित हरा और अंदर सफेद और पीले रंग का होता है। ये फल कई गंभीर बीमार‍ियों की अचूक दवा है।

इस फल से जुड़ी रिसर्च में वैज्ञान‍िकों ने पाया है कि इस फल में कोई एक दो नहीं बल्‍कि पूरे 10 तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ, फोलिक एसीड, मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें करीब 150 से अधिक पोषक तत्व भी मौजूद हैं। जिससे इस फल के सेवन से शरीर कैंसर और एड्स गंभीर से गंभीर बीमारियों से लड़ने की ताकत रखता है। इसके अलावा इसके औषधिय गुण पेट से जुड़ी हर तरह की समस्या, डायबिटीज, अस्थमा, अर्थराइटिस, दिल की बीमारी की समस्याओं पर सटिक काम करता हैं।

   
 
स्वास्थ्य