Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
सावधान! क्‍या आप भी सुबह नहीं करते है नाश्‍ता, आपकी ये आदत बन सकती है हार्ट अटैक का कारण!
Boldsky | 20th Apr, 2019 04:22 PM

क्या आप सुबह का नाश्ता नहीं करते और रात को डिनर भी देर से खाते हैं? अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको सावधान होने की जरुरत है वरना आपकी ये आदत जान के ल‍िए खतरनाक होने के साथ ही आपके द‍िल से संबंधित समस्‍याएं बढ़ा सकती है। हाल ही में हुए एक शोध में मालूम चला है कि सुबह नाश्‍ता नहीं करना हार्टअटैक का कारण बन सकता है। प्रिवेन्टिव कार्डियोलॉजी के यूरोपीय जर्नल 'द फाइंडिग्स' में छपे शोध पत्र में बताया गया है कि इस प्रकार के अस्वास्थ्यकारी जीवनशैली वाले लोगों में समय से पहले मौत होने की संभावना चार से पांच गुणा बढ़ जाती है तथा दूसरा दिल का दौरा पड़ने की भी संभावना बढ़ जाती है।

यह शोध दिल के दौरे के शिकार 113 मरीजों पर किया गया है, जिनकी औसत उम्र 60 साल थी। इनमें 73 प्रतिशत पुरुष थे। इनमें पाया गया कि सुबह का नाश्ता नहीं करने वाले मरीज 58 फीसदी थे, जबकि रात का खाना देर से करने वाले मरीज 51 फीसदी थे और 48 फीसदी मरीजों में दोनों तरह की आदतें पाई गई।

ये खाएं नाश्‍ते में

शोधकर्ताओं ने रिसर्च में बताया है कि खाने की आदत को सुधारने के लिए रात के भोजन और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिए। सुबह के नाश्ते में ज्यादातर लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर, कार्बोहाइड्रेट जैसे गेंहू की रोटी, ब्रेड, अनाज और फलों को शामिल करें।

ज्यादा फाइबर और ओट्स

फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है लेकिन इसकी बहुत अधिक मात्रा लेने से हम दिनभर सुस्त महसूस करेंगे। इसलिए आपको यह सलाह है कि आप बिना शुगर के ओट्स का इस्तेमाल अपने नाश्ते में करें।

   
 
स्वास्थ्य