Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
ज्‍यादा गर्म चाय पीने से आपकी हड्डियां की हो सकती है ये हालत, जाने किन बातों का रखें ख्‍याल
Boldsky | 22nd Apr, 2019 05:36 PM
  • हड्डियों के लिए बुरी है चाय

    कई बार देखा गया है कि चाय पीना कभी-कभी कई लोगों में एक तलब बन जाती है। जिसकी वजह से कई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। दरअसल खाली पेट चाय पीने से और लंबे समय तक रोज कई कप चाय के पीने से स्केलेटल फ्लोरोसिस जैसी बीमारी हो सकती है यह बीमारी हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला बना देती है। ये तलब कभी-कभी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती है।


  • ये हो सकती है समस्‍याएं

    स्केलेटल फ्लोरोसिस की समस्‍या में आर्थराइटिस जैसा दर्द होने लगता है। इस बीमारी से कमर, हाथ-पैरों के साथ-साथ जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है। चाय में फ्लोराइड मिनरल होता है जो कि हड्डियों के लिए खतरनाक होता है। फ्लोराइड की अधिक मात्रा से हड्डियों में स्केलेटल फ्लोरोसिस होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा चाय, हड्डियों को कैल्शियम ग्रहण करने में रोकता है। चाय की अधिकतम मात्रा से अल्सर और हाइपर एसिडिटी का कारण भी बनता है।

    Most Read : ठहरिए! चाय के साथ तला-भुना खाना हो सकता है सेहत के ल‍िए खतरनाक,ये खाने से भी बचें


  • लंबे समय बाद दिखता है असर

    चाय से हड्डियों को नुकसान अचानक नहीं बल्कि लंबे समय बाद नजर आता है। चाय पीने का असर चाय की क्वालिटी, पीने वाले के शरीर और जेनेटिक्स की स्थिति पर निर्भर करता है। इसके अलावा चाय का समय और चाय बनाने के तरीके पर भी काफी निर्भर होता है। दूध और चीनी से बनी चाय का लगातार पीते रहना सही नहीं है। खासकर तब जब आप इसे भूख मिटाने के लिए, खाली पेट या खाने के तुरंत बाद पी रहें हों।

    Most Read : आप भी चाय प्रेमी है, कहीं आप तो चाय पीते हुए नहीं करते है ये गलतियां


  • इन बातों को दें ध्यान

    दिन में तीन बार से ज्‍यादा चाय बिलकुल न पीएं। खासकर खाली पेट बिलकुल नहीं। कोशिश करें कि सामान्य चाय की जगह ग्रीन टी, हर्बल टी आदि पीएं। खाने के तुरंत बाद या पहले और खाली पेट चाय पीने से बचें। चाय पीने के बाद कुल्ला करें और करीब आधे घंटे बाद ढेर सारा पानी भी पीएं। इसके अलावा चाय की जगह तलब लगने पर छाछ, नारियल पानी जैसी ड्रिंक पीने से ये आदत छूट सकती है।




कुछ लोगों की सुबह बिना चाय की नहीं होती है, जब तक वो दो घूंट चाय की न पी लें, तब तक उनकी सुबह शुरु नहीं होती है।

हमारे देश में 90 प्रतिशत से ज्‍यादा लोग रोजाना सुबह नाश्ते से पहले चाय पीते हैं क्योंकि उनके ल‍िए ये एनर्जी ड्रिंक का काम करता है। हम में से कई लोगों को ठंडी चाय पीना बिल्‍कुल भी पसंद नहीं होता है।

कई लोग सर्दी हो या गर्मी सबको गर्मागर्म चाय पीना बहुत पसंद है। लेकिन क्या आप जानते है कि गर्म चाय पीना और खाली पेट सुबह की चाय की चुस्की आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। इससे कितनी गंभीर बिमारियों का आशय मिल रहा है और इसी के बारे में आज हम आपको थोड़ी जानकारी देने जा रहे है।

   
 
स्वास्थ्य