Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
मोदी ने अपने कार्यकाल में नहीं ली एक भी Sick Leave, ये है उनके हेल्‍दी सेहत का राज
Boldsky | 25th Apr, 2019 09:27 AM

चुनावी घमासन के बीच अभिनेता अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक गैर राजनीति इंटरव्यू लिया। इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने अपनी जीवन से जुड़े कई अनछूए पहलूओं के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्‍होंने अपनी फिटनेस से जुड़ी कई ऐसी बाते बताई जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे। नरेंद्र मोदी ने बताया कि उन्‍होंने अपने कार्यकाल में अभी तक एक भी Sick Leave यानी बीमार होने पर अवकाश नहीं ली। आप भी जानें आखिर कैसे पीएम मोदी खुद को कैसे रखते है फिट।

- पीएम मोदी अपने काम में व्यस्त रहने के कारण चाहे जितनी देर से रात को सोएं, लेकिन वह सुबह 4-5 बजे उठकर योगा जरुर करते है। योगा के जरिए वो फिट रहते है इसके साथ वो सूर्य नमस्‍कार जरुर करते हैं। जो कि उनके फिटनेस का मूलमंत्र है।

- पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत में हेल्दी डाइट लेना नहीं भूलते हैं। इसमें वह पोहा, खाखरा, अदरक वाली गुजराती चाय और भाखरी शामिल करते हैं। जिससे उन्हें दिनभर की एनर्जी मिलती है।

- पीएम नरेंद्र मोदी शाकाहारी हैं। वह अपने डाइट में फ्रूट्स और वेज‍िटेबल के साथ सादा गुजराती साउथ इंडियन खाना पसंद करते हैं।

- पीएम नरेंद्र मोदी कभी भी एक साथ बहुत ही ज्यादा नहीं खाते हैं बल्कि थोड़ा-थोड़ा स्नैक्स में फूड्स या फिर नट्स खाते है।

- पीएम नरेंद्र मोदी वे दिनभर नार्मल पानी की बजाय गुनगुना पानी पीते रहते हैं। लगातार यात्राओं के दौरान या फिर उपवास के दौरान उन्हें इससे एनर्जी मिलती रहती हैं।

- पीएम मोदी रेगुलर मेडिटेशन के साथ-साथ किताबें पढते हैं।

- पीएम नरेंद्र मोदी 24 घंटे में महज 3-4 घंटे ही सोते हैं लेकिन उन्हें बिस्तर पर लेटने के 30 सेकेंड्स में ही नींद आ जाती है और उठने पर वे फ्रेश महसूस करते हैं।

- पीएम नरेंद्र मोदी दिन भर में कई बार डीप ब्रीदिंग करते हैं। इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छी होती है और बॉडी को एनर्जी मिलती है।

- नरेंद्र मोदी का अध्यात्म से काफी लगाव है। इससे जुड़ी किताबें पढ़ने से उन्हें मानसिक रूप से फिट रहने में मदद मिलती है।

- सर्दियों में ठंड और जुकाम होने पर नरेंद्र मोदी दवाईयों के बजाय नाक में सरसो का तेल गर्म करके नाक में डालते है जो उन्‍हें दो दिन में तंदरुस्‍त रखते हैं।

- नरेंद्र मोदी दिन भर में दो बार बिना चीनी वाली चाय पीते हैं, एक बार सुबह के समय और शाम के 6 बजे, उन्‍हें खुले आसमान के नीचे चाय पीना बहुत पसंद हैं।

   
 
स्वास्थ्य