Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
कभी भी भूलकर ना सोएं खाली पेट, वरना हो सकते हैं ये नुकसान
Boldsky | 26th Apr, 2019 01:23 PM
  • नींद आने में बाधा

    बहुत से लोगों को खाली पेट नींद नहीं आती जिसके कारण उन्हें हर समय भूख महसूस होने लगती है। इस कारण आपकी नींद प्रभावित होती है और नींद में बाधा पड़ने से आप तनाव, सिरदर्द, थकावट आदि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही नींद ना आने पर आप रात को अधिक खा लेते हैं।


  • सुबह को अधिक खाना

    रात को भूखे पेट सोना सही नहीं होता है। ऐसा करने से आपका पेट बिल्कुल खाली रहता है साथ ही आपकी भूख का स्तर भी बढ़ जाता है। इस कारण आप सुबह उठकर जरुरत और सामान्य से अधिक खाते हैं जिस कारण आपका वजन भी प्रभावित हो सकता है।


  • भूखे रहने से आपका दिमाग सतर्क रहता है

    जब आप रात को कुछ खाए बिना सो जाते हैं तो आपका दिमाग जागा रहता है और आराम नहीं कर पाता। दिमाग के सतर्क रहने से आप सो नहीं पाते और आपकी नींद में बाधा आती रहती है। साथ ही ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म घट जाता है और घ्रेलिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। यह हार्मोन आपकी भूख को अधिक बढ़ा देता है।


  • मेटाबॉलिज्‍म पर पड़ता है असर

    जिन लोगों को रात का खाना खाए बिना ही सोने की आदत होती है, उनके मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है। इससे शरीर का इंसुलिन लेवल भी प्रभावित होता है। इसके अलावा खाली पेट सोने से कोलेस्ट्रोल और थायरॉयड लेवल भी बिगड़ता है। यह आदत कई बीमारियों का शिकार बना सकती है।


  • सोते समय भी शरीर को चाह‍िए एनर्जी

    शरीर 24 घंटे एनर्जी प्रोड्यूस करता है और हर समय कैलोरी बर्न करने का काम करता है। सोने के समय शरीर को न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती है। हेल्थ सोर्स के मुताबिक जो पुरुष रात को सोने से पहले प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं वो दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसी तरह रात को खाली पेट सोने से अगले दिन थकान महसूस हो सकती है, जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।


  • मसल्स में कमी

    खाना ना खाने के कारण आपके शरीर में उर्जा की कमी हो जाती है। ऐसे में आपके शरीर को काम करने के लिए उर्जा की आपूर्ति नहीं होती और उर्जा की कमी को पूरा करने के लिए हमारा शरीर मसल्स को तोड़ना शुरु कर देता है और इस कारण शरीर में मसल्स की कमी होने लगती है। अगर आप मसल्स बिल्ड कर रहे हैं तो खाली पेट बिल्कुल ना सोएं।




कई लोग मानते है कि रात को खाना नहीं खाना चाह‍िए क्‍योंकि इससे शरीर का वजन नहीं बढ़ता है और शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। खासतौर पर वो लोग जो स्ट्रिक्‍ट डाइट फॉलो करते है, उनका मानना है कि रात का खाना छोड़कर खाली पेट सोना बेहतर होता है। हालांकि कुछ लोग इस बात के ब‍िल्‍कुल भी पक्ष में नहीं होते हैं और इसके कई नुकसान हैं।

खाली पेट सोना चाह‍िए या नहीं कई लोग इस सवाल का जवाब नहीं जानते। लेकिन बिना कुछ खाए सोने की आदत सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। वहीं, खाली पेट सोने से कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं खाली पेट सोने से शरीर को किस तरह नुकसान पहुंचता है।

   
 
स्वास्थ्य