Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
इलायची और काली मिर्च की फांकी मारने से भी कम होता है वजन, जाने कैसे करे सेवन
Boldsky | 11th May, 2019 07:33 PM
  • इलायची में होते है गजब के गुण

    इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं। इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है। इलायची पाचन को तेज करता है और इसमें मेलाटोनिन नामक तत्व होता है जो फैट बर्न करने में सहायक होता है। इलायची का सेवन शरीर में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट बाहर निकालने में मदद करता है।


  • इलायची वाली चाय

    इलाचयी की चाय भी काफी गुणकारी होती है जिसे आप सुबह में पी सकते है। एक छोटी इलाचयी को आप सुबह चबाकर खा जाए और फिर गुनगुना पानी पी ले। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है और वजन भी कम होता है। इलाचयी पाउडर भी वजन घटाने में काफी कारगर होता है। आधा चम्मच इलाचयी पाउडर गर्म पानी में डालकर आप सुबह पिए, इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।


  • वजन घटाने में सहायक होती है काली मिर्च

    काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स होता है जो फैट सेल्स को तोड़ने में मदद करता है। इसका सेवन वजन घटाने और फैट बर्न करने की प्रक्रिया में काफी सहायक होता है। साथ ही काली मिर्च के सेवन से पाचन शक्ति बढ़ती है। काली मिर्च को पान के पत्ते मे चबाकर खाने से वजन घटता है। इसके पाउडर को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर खाया जाए तो मोटापा घटाने को लेकर सकारात्मक परिणाम मिलते है। काली मिर्च के पाउडर को आप चाय में भी मिलाकर पी सकते है और इससे भी वजन घटता है और बदहजमी दूर होती है।


  • इलायची और काली मिर्च के मिश्रण का करें सेवन

    इलायची और काली मिर्च को साथ मिलाकर पीने से बहुत तेजी से वजन गिरता है। आप चाहे तो इसे चाय में मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप इलायची और काली मिर्च का चूर्ण बनाकर फांकी मार सकते हैं और पानी पी सकते हैं।




वजन घटाने के लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते हैं, एक्‍सरसाइज, डाइट प्‍लान और तो और वेटलॉस के नाम पर बाजार में बिकने वाली महंगी दवाईयों का भी इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन इन दवाओं का इस्‍तेमाल बंद करने के बाद इनके साइडइफेक्‍ट्स भी देखने को मिलते हैं। लेकिन आयुर्वेद में ऐसी कई चीजों के बारे में बताया गया है जो बिना साइडइफेक्‍ट्स के ही वजन घटाने में कारगर होते हैं।

हमारे रसोईघर में ऐसे कई मसाले मौजूद है जिनमें वजन घटाने के ल‍िए कुदरती गुण मौजूद होता है। इसी प्रकार इलायची और काली मिर्च भारतीय मसालों की दो ऐसी चीजें है जो वजन घटाने में काफी गुणकारी होती है। आइए जानते है कि इनका प्रयोग कर कैसे आप फैट बर्न कर सकते है।

   
 
स्वास्थ्य