Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
साबूत धनिया खाएं, ब्‍लड शुगर कंट्रोल करें
Boldsky | 14th May, 2019 10:34 AM

प्राचीन काल से ही हर छोटी-बड़ी बीमारियों का इलाज रसोईघर में रखें मसालों का इस्‍तेमाल कर, किया जाता था। हमारे किचन में मिलने वाले मसाले किसी औषधी से कम नहीं होता है। ऐसा ही एक मसाला है धानिए के बीज। धनिया भारतीय पकवानों का एक अहम हिस्सा है। धनिया को सिलैंट्रो या चीनी अजमोद भी कहा जाता है। धनिया एक छोटा सा पौधा होता है, यह पकवान का स्वाद ही बदल देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया सिर्फ स्वाद देने के लिए नहीं है। धनिया के कई सेहतमंद फायदे भी हैं।

यह वजन कम करने यहां तक कि डायबिटीज (Diabetes) से लड़ने में भी मददगार है। धनिया में आयरन, विटामिन ए, के और सी के साथ ही साथ फॉलिक ऐसिड, मेग्नेशियम और कैल्शियम होता है। जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा है।

धन‍िए के बीज का पानी

धनिया डायबिटीज को न‍िंयत्रित करने का काफी पुराने समय से प्रभावी पारंपरिक उपचारों में से एक रहा है। द ब्रितानी जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, यह पाया गया कि धनिए के बीज में कुछ यौगिक होते हैं जो ब्‍लड में आने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन का उत्‍पादन करते हैं जिससे आपके ब्‍लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के लिए कैसे बनाएं धनिए का पानी

1. 10 ग्राम साबुत धनिया लें।

2. अब धनिए को 2 लीटर पानी में भिगो दें।

3. इसे रातभर के लिए ढककर रख दें।

4. सुबह इसका पानी निकाल लें और इस पानी को खाली पेट पीएं। आप पूर दिन भी इस पानी को भी सकते हैं।

   
 
स्वास्थ्य