Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
1 दिन में 6 कप कॉफी से ज्यादा पीना यानी दिल की बीमारी का खतरा
Boldsky | 14th May, 2019 01:15 PM

हम में से कई लोगों की सुबह कॉफी से होती है। जो लोग चाय के आदी नहीं होते है वो कॉफी को पीना ज्‍यादा पसंद करते है। कॉफी आपकी कितनी ही पसंदीदा ड्रिंक क्यों न हो लेकिन इसके अधिक सेवन आपके ल‍िए खतरनाक साबित हो सकती है। हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आप एक दिन में 6 कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा 22 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में यह स्टडी प्रकाशित हुई है।

दिल से जुड़ी बीमारी और कॉफी के सेवन के बीच संबंध

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो कार्डिवस्क्युलर डिजीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियां दुनियाभर में लोगों की मौत की सबसे बड़ी वजह है जिसे रोका जा सकता है। सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में हर छठा व्यक्ति दिल की बीमारी से प्रभावित है। इस स्टडी के जरिए यह जानने की कोशिश की कि लंबे वक्त तक कॉफी का सेवन करने और दिल से जुड़ी बीमारियों के बीच क्या कनेक्शन है? एक्सेस कैफीन के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है जो दिल की बीमारी को बढ़ाता है।

हार्ट डिजीज और ब्‍लड प्रेशर से बचने के ल‍िए कॉफी का सेवन न करें

कॉफी का सेवन दुनियाभर में स्टिम्यूलेंट यानी उत्तेजक के रूप में किया जाता है। कॉफी पीने से नींद भाग जाती है, आप तरोताजा महसूस करते हैं, एनर्जी लेवल बेहतर होता है और फोकस करने में मदद मिलती है। कई लोग जानना चाहते है कि दिनभर में कितनी कैफीन का सेवन करना चाह‍िए। आखिर कितनी कैफीन को ज्यादा कैफीन माना जाए। लिहाजा अपने हार्ट और ब्लड प्रेशर को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने कॉफी इनटेक को लिमिट करें और एक दिन में 6 कप से कम कॉफी ही पिएं। स्टडी में के मुताबिक 6 कप के बाद कैफीन का कार्डियोवस्क्युलर सिस्टम पर नकारात्मक असर पड़ने लगता है।'

   
 
स्वास्थ्य