Back
Home » स्‍वास्‍थ्‍य
गर्मियों में वेटलॉस के ल‍िए शिल्‍पा पीती है कोकम ड्रिंक, जान‍िए इसके फायदे
Boldsky | 16th May, 2019 06:05 PM
  • वजन कम करें

    वजन कम करता है इसमें हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक एजेंट होते हैं जो कैलरी को फैट में बदलने वाले एंजाइम्स की कार्य करने की क्षमता को कम कर देते हैं। शरीर में फैट नहीं होगी तो वजन नहीं बढ़ेगा।


  • इम्युनिटी बढ़ाता है

    अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो इसका मतलब की आपकी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है। इन्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कोकम फल का सेवन करना शुरू करें। इसको पीने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।


  • मेमोरी पावर बढ़ाता है

    कोकम फल मेमोरी पावर को भी बढ़ाता है। इसके साथ ही यह स्ट्रैस को भी दूर करने का काम करते हैं।


  • घाव भरता है कोकम

    कोकम के जूस के अलावा इसका तेल भी सेहत के ल‍िए काफी फायदेमंद होता है। यह क्षय रोग, फेफड़ों के रोग, कंठमाला एवं पेचिश रोग में लाभकारी होता है। यह घाव को जल्‍दी भरता है।


  • दिल स्‍वस्‍थ रहता है

    कोकम फाइबर से भरपूर होता है और इसमें बेहद कम कैलरी होती है। कोकम में कलेस्ट्रॉल और सैच्युरेटेड फैट बिल्कुल नहीं होता। कोकम में मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैंग्नीज पाया जाता है जिससे दिल स्‍वस्‍थ रहता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है।


  • दस्त की समस्‍या करें दूर

    दस्त होने पर कोकम के फलों का चूर्ण (10 ग्राम) एक गिलास ठंडे दूध में मिला कर पीने से भी जल्दी आराम मिलता है। डांग-गुजरात के हर्बल जानकारों का कहना है कि कोकम के साथ दूध हमेशा ठंडा ही लेना चाहिए, क्योंकि गर्म होने पर दूध खराब हो सकता है और इसी वजह से यह दस्तकारक भी हो सकता है।




बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्पा शेट्टी इंडस्ट्री की सबसे फिटेस्ट एक्‍ट्रेस में से एक हैं और वह अक्सर अपनी फिटनेस और डाइट प्‍लान के बारे में फैन्स के साथ भी शेयर करती रहती हैं। अभी कुछ दिनों पहले ही शिल्पा शेट्टी ने अपना फिटनेस ऐप भी लॉन्च किया है। हाल ही में शिल्पा ने अपने फैंस के साथ कोकम फल से बनी ड्रिंक की एक खास रेसिपी शेयर की।

शिल्पा की मानें तो गर्मियों के मौसम के लिए ये ड्रिंक परफेक्ट है और यह वजन कम करने में भी मदद करती है। साथ ही यह ड्रिंक पेट की समस्याओं को दूर कर डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बेहतर करती है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

   
 
स्वास्थ्य